छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट संपन्न

 


 - जर्जिया के गै्रंड मास्टर पेनसुलिया लेवन बने विजेता, दूसरे नंबर पर रहे रूस के सवचेंको बोरिस

- खिलाड़ियों को ट्रॉफी और चेक देकर किया गया सम्मानित

रायपुर,

खिलाड़ियों ट्रॉफी सम्मानित

 छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट में जर्जिया के ग्रैंड मास्टर पेनसुलिया लेवन विजेता का खिताब पाया। दूसरे नम्बर पर रूस के सवचेंको बोरिस रहे। राजधानी रायपुर में 19 सितंबर से 28 सितंबर तक चली इस प्रतियोगिता देश-विदेश से आये अंतर्राष्ट्रीय ग्रैंड मास्टरों के साथ छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों के लिए यादगार बन गई। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ में हुई इस अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता से देश-विदेश के खिलाड़ियों के बीच छत्तीसगढ़ की एक अलग पहचान बनी हैं। इस आयोजन से खिलाड़ियों को अपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग सुधारने का मौका मिला। साथ ही नवोेदित खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। इससे छत्तीसगढ़ के नवोदित खिलाड़ियों की प्रतिभा और निखरकर सामने आयेगी। 
        समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन ने सभी खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शतरंज खेल बेहतर प्लानिंग और तकनीक का खेल है। इससे हमारी सोच और दिमाग का विकास होता है। श्री देवांगन ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा खेलों के विकास के लिए खेल विकास प्राधिकरण का गठन और खेल अकादमियों के निर्माण किया जा रहा है।
     ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को टूर्नामेंट के आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई दी और आयोजकों को बेहतर आयोजन के लिए सराहना की। श्री कपूर ने कहा कि अभी भारत में 75 ग्रैंड मास्टर हुए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की अगले तीन सालों में भारत में ग्रैड मास्टर की संख्या 100 होगी और अगले 5 सालों में भारत टॉप रेटिंग पर होगा। उन्होंने कहा कि वे राज्य सरकारों से मिलकर स्कूल के करिकूलम ‘‘चेस इन स्कूल‘‘ शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। 
प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर, छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के अध्यक्ष श्री राघवेन्द्र सिंघानिया, छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के अध्यक्ष की उपाध्यक्ष सुश्री किरण अग्रवाल सहित शतरंज खिलाड़ी एवं आयोजन समिति के लोग मौजूद थे।राजधानी में हुई छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट में जर्जिया के गै्रंड मास्टर पेनसुलिया लेवन (रेटिंग 2596) का प्रदर्शन शानदार रहा। ग्रैंड मास्टर लेवन 8.50 पाइंट हासिल कर प्रतियोगिता के विजेता बने। उन्हेें पुरस्कार स्वरूप छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी और 3 लाख 31 हजार की राशि प्रदान की गई। दूसरे स्थान पर रहे रूस के सवचेंको बोरिस (रेटिंग 2547) पाइंट 7.50 को ट्राफी, के साथ ही 2 लाख 31 हजार का चेक एवं तीसरे स्थान पर रहे पोलेंड के क्रासेनको माइकल (रेटिंग 2545), पाइंट 7.50 को ट्राफी और 1 लाख 75 हजार का चेक प्रदान किया गया। इस टूर्नामेंट में तीन भारतीय खिलाड़ी उत्सव चटर्जी, आर्यन वैष्णांे एवं एल.श्री हरि को अंतर्राष्ट्रीय मास्टर दर्जा मिला। तीनों खिलाड़ियों को 10 में से 6 अंक प्राप्त हुए। 
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर अखिल भारतीय शतरंज महासंघ, खेल एवं युवा कल्याण विभाग एवं छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के मार्गदर्शन व संरक्षण में छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ द्वारा छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट में भारत के 21 राज्यों के शतरंज खिलाड़ी सहित यूएसए रूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, यूएसए, कजाकिस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, किर्गिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे व नेपाल के शतरंज के महारथी और खिलाड़ी पहुंचे हैं। इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंचे खिलाड़ियों में 16 ग्रैंड मास्टर, 27 इंटरनेशनल मास्टर, 03 वीमेन ग्रैंड मास्टर, 11 वीमेन इंटरनेशनल मास्टर, 14 फीडे मास्टर, 375 इंटरनेशनल रेटेड प्लेयर्स समेत अन्य वर्गों के खिलाड़ी शामिल थे। 
रूस के सवचेंको बोरिस ने कहा टूर्नामेंट में शामिल होना गौरव की बात
     दूसरे नंबर पर रहे रूस के सवचेंको बोरिस ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को उनके निवास स्थल पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ऐसे टूर्नामेंट में शामिल होना गौरव की बात है। यह टूर्नामेंट काफी रोचक था। हर मुकाबला कठिन था। आगे भी ऐसा आयोजन होता है तो वे जरूर शामिल होंगें। तीसरे नंबर पर रहे पोलेंड के क्रासेनको माइकल ने कहा कि वे यहां पर पहली बार आ रहे है। यहां आकर उन्हें काफी अच्छा लगा। यहां के लोग काफी मिलनसार है। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार को टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया। टूर्नामेंट में 14 वें नंबर पर रहे दीपन चक्रवर्ती ने मुख्यमंत्री को टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यहां पर खेलकर उन्हें अच्छा अनुभव मिला। इस तरह के टूर्नामेंट का आयोजन हर साल होना चाहिए।
छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट के परिणाम
रेटिंग 2300 से 2201 तक- पहला स्थान दिल्ली के आर्यन वार्सेने, दूसरा स्थान तमिलनाडु के मोहम्मद अनिश एवं तीसरा स्थान तमिलनाडु के ही इम्पार्थी को मिला।
रेटिंग 2200 से 2101 तक- पहले स्थान पर पश्चिम बंगाल के पार्लेय साहू दूसरे स्थान पर हरियाणा के आदित्य ढिंगरा एवं तीसरे स्थान पर देल्ही के हर्षल शाही रहे।
रेटिंग 2100 से 2000 तक- पहला स्थान आसाम के मयंक चक्रवर्ती, दूसरे स्थान पर तमिलनाडु के चिविलास साई एवं तीसरे स्थान पर देल्ही के गौरव राय रहे।
बेस्ट वूमेन मास्टर- पहले स्थान पर एम.महालक्ष्मी, दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र की दिव्या देशमुख एवं तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र की सृष्टि पांडे रही।
बेस्ट विदेशी चेस मास्टर का खिताब श्रीलंका के लियांगे दिलशान को प्राप्त हुआ।