Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में एनएसएस, रेड क्रॉस एवं लायंस क्लब के संयुक्त तत्वाधान में मनाया गया 'वर्ल्ड ओजोन डे'

  भिलाई । असल बात न्यूज़। स्वरूपानंद महाविद्यालय में  एनएसएस, रेड क्रॉस  एवं लायंस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में  'वर्ल्ड ओजोन डे'  ...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।

स्वरूपानंद महाविद्यालय में  एनएसएस, रेड क्रॉस  एवं लायंस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में  'वर्ल्ड ओजोन डे' मनाया गया।

एनएसएस नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने कहा कि ओजोन दे मानना अर्थात लोगों को ओजोन लेयर के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया भले ही रंग, भाषा, सभ्यता, संस्कृति के आधार पर बंटी हुई है परंतु यह 'पर्यावरण' हर किसी के लिए एक है, इसलिए इसकी रक्षा करना भी प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है।  ओजोन परत संरक्षण के लिए यह जागरूकता फैलाना अत्यंत आवश्यक है कि हम उन पदार्थों का प्रयोग कम करें या उन पदार्थों का उत्पादन कम करें जिससे ओजोन परत को नुकसान पहुंचता है। अतः पृथ्वी को इस नुकसान से बचाने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाना अत्यंत आवश्यक है। 

कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती मंजू कनौजिया ने बताया कि वर्ष 2022 में विश्व ओजोन डे मनाने की थीम है : 'मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल@35 : पृथ्वी पर जीवन न की रक्षा करने वाला वैश्विक सहयोग'। विश्व के प्रत्येक व्यक्ति को ओजोन लेयर की जानकारी प्रदान करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। 

 स्वरूपानंद महाविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवी लायंस क्लब के सहयोग से भिलाई के अलग-अलग बस्तियों में पौधा रोपण किए तथा उसे ट्री गार्ड से सुरक्षित किए।  इस कार्य में हुडको के पार्षद श्री सीजू एंथोनी जी का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। विद्यार्थियों के साथ मिलकर उन्होंने पौधारोपण किया तथा उनका हौसला बढ़ाया। 

प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा कि ओजोन परत धरती पर हमारे लिए एक ढाल का काम करती है , हमें अनेक बीमारियों से बचाती है, इकोलॉजी की रक्षा करती है, परन्तु दुखद सत्य यह है कि वर्ष प्रति वर्ष सैकड़ों पेड़ काटे जा रहे हैं , हरीतिमा का ह्रास  हो रहा है,  पृथ्वी गर्म होती जा रही है, परंतु फिर भी वर्तमान पीढ़ी को इसका आभास नहीं है। हम सभी का परम कर्तव्य है कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पृथ्वी को इस तबाही से बचाएं। 

मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने एनएसएस स्वयंसेवकों के इस कार्य की सराहना की और कहा कि वे भी वर्तमान पीढ़ी ही है परंतु पृथ्वी तथा उसके ओजोन परत से सम्बंधित  जो जागरूकता उनमें है  वह जागरूकता प्रत्येक व्यक्ति में होनी ही चाहिए।