Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय स्वयंसेवियों ने किया पोषण माह का शुभारम्भ।

  भिलाई। असल बात न्यूज़।। एनएसएस नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने बताया कि भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पोषण माह का ...

Also Read

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

एनएसएस नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने बताया कि भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पोषण माह का आयोजन किया जाता है। 5वां राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का यह अभियान 01 सितम्बर से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगा जो "महिला और स्वास्थ्य" और "बच्चा और शिक्षा" पर केन्द्रित है।  इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य देश के सभी ग्राम पंचायतों तक पोषण और स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक करना  है।इसके अंतर्गत राष्ट्रीय स्वयं सेवियों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन गतिविधियों के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है, जिसका विकास, उत्पादकता और अंततः राष्ट्रीय विकास पर प्रभाव पड़ता है। 


कार्यक्रम प्रभारी डॉ मंजू कनौजिया ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा हेतु उचित पोषण के महत्व के विषय में जन जागरूकता पैदा करना है। आज के स्वास्थ्य बच्चे कल के स्वास्थ्य भारत होंगे।  


स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय स्वयंसेवी सेजल चंद्राकर,नेहा राय, याशी चंद्राकर ,पल्लवी ठाकुर, एल अनन्या, प्रेरणा सिन्हा ने हेमचंद विश्व विद्यालय के प्रांगण में अनाज की रंगोली बनाकर पोषण माह की शुरुआत की। विश्वविद्यालय कुलपति डॉ अरुणा पल्टा, छात्र कल्याण  अधिष्ठाता डॉ प्रशांत श्रीवास्तव तथा डीसीडीसी डॉ प्रीता लाल ने विद्याथियों इस प्रयास की सराहना की तथा उन्हें शाबाशी दी। इसी प्रयास में   ग्राम मरोदा में पेमेश्वरी, अंशु एक्का, परुषोत्तम, प्रीती, आरती, इंन्दु  साहू, कीर्ति ,युक्ति ने भी अनाज की रंगोली बनाई तथा पोषण जागरूकता में ग्रामवासियों को भी सम्मिलित किया । साथ ही भाग्यश्री , अंजलि शर्मा ,तरनजीत ,सुजीत ,केसर पटेल ,एल अनन्या, शाश्वत वर्मा, साक्षी जैन, अंशु , प्रीती सिंह , सेजल चंद्राकर ने पोस्टर के जरिये पोषण जागरूकता का प्रचार किया। 


महाविद्यालय प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवी आम जन के बीच पोषण को लेकर जागरूकता पैदा करेंगे। इसके अतिरिक्‍त आंगनबाड़ी केंद्रों तथा ग्राम पंचायतों के माध्यम से गर्भवती व शिशुओं को दूध पिलाने वाली माताओं की पहचान कर उन्हें पौष्टिक आहार तथा चिकित्सा सम्बन्धी जानकारी देंगे। 

 मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने बताया कि अच्छे पोषण और इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के संदेश को हर नुक्कड़ तक पहुंचाने की इस  मुहीम में स्वरूपानंद महाविद्यलय के स्वंयंसेवी हमेशा तत्पर रहे हैं और भविष्य में भी वे उसी उत्साह से साथ अपना योगदान देंगे।