कारोबार सुगमता को बढ़ावा देने को कानून पर काम जारी, शीतकालीन सत्र में आ सकता है विधेयक : गोयल

 


 

नयी दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि व्यापार सुगमता को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रावधानों को अपराध से मुक्त करने को लेकर मंत्रालय एक कानून पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा इस संबंध में संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में एक विधेयक पेश किया जा सकता है।

उन्होंने उद्योग जगत से अनुपालन को कम करने और अनावश्यक धाराओं को अपराध से मुक्त करने पर जल्द अपनी राय या प्रतिक्रिया देने का आग्रह भी किया गया है। गोयल ने पीएचडी चैंबर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के वार्षिक सत्र-2022 में कहा, ‘‘हमने कारोबार में सुगमता पर ध्यान दिया है। हम अपने व्यवसायों के लिए अनुपालन बोझ को कम करने पर काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उद्योग के लोग इस संबंध में हमें जल्द अपनी राय दें….

क्योंकि शीतकालीन सत्र में हम बोझ और अनुपालन को कम करने के लिए व्यवसायों से संबंधित कानूनों में संशोधन के साथ आने का प्रस्ताव कर रहे हैं।’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार पहले ही कई कानूनों को निरस्त कर चुकी है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम वर्तमान में कई अन्य कानूनों पर काम कर रहे हैं। उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग (डीपीआईआईटी) अन्य मंत्रालयों के परामर्श से इसका नेतृत्व कर रहा है।’’