दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल, हल्की बारिश की भी संभावना

 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि दिल्ली में मंगलवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सुबह मौसम उमस भरा रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह 'संतोषजनक' में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की हर घंटे की अपडेट देने वाले समीर ऐप के डेटा के मुताबिक, सुबह 9 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 158 रहा।

सोमवार को खराब रही थी वायु गुणवत्ता
इससे पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 'खराब' श्रेणी के करीब दर्ज की गई। इससे तीन दिन पहले ही साल में पहली बार शहर की वायु गुणवत्ता अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई थी। राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार शाम चार बजे 182 दर्ज किया गया। यह रविवार को 119, शनिवार को 70 और शुक्रवार को 47 पर दर्ज किया गया था। 

वायु गुणवत्ता भी खराब होने की संभावना
आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 405 (गंभीर श्रेणी) में दर्ज किया गया। 'स्काईमेट वेदर' के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के संगम ने स्थानीय प्रदूषकों को फैलने नहीं दिया। हवा की हल्की गति की वजह से सुबह में प्रदूषक जमा हो गए। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, मंगलवार को हवा की गुणवत्ता 'मध्यम से खराब' श्रेणी में और बुधवार को 'खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

epaper