Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में उद्यमिता विकास सेल एवं प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वाध...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में उद्यमिता विकास सेल एवं प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वाधान मे तीज एवं शिक्षक दिवस के अवसर पर उद्यमिता कौशल विकास हेतु मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के उद्धेश्यो पर प्रकाश डालते हुये श्रीमती खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन विभाग ने कहा कि छत्तीसगढ़ में तीज का त्योहार एक महत्वपूर्ण पांरम्परिक त्योहार है इसमें महिलायें सोलह श्रृगांर करती है एवं भारतीय संस्कृति के श्रृगांर में मेहंदी का महत्वपूर्ण स्थान है जिसे ध्यान में रखते हुये इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्धेश्य विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति से अवगत कराना, उनको आत्म निर्भर बनाना एवं उनमें उद्यमिता कौशल का विकास करना है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि ऐसे आयोजन से विद्यार्थियों मे व्यवसायिक एवं विपणन कौशल का विकास होता है।

प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा महाविद्यालय मे इस तरह के आयोजनों से विद्यार्थियों की प्रतिभा को उभारने का मंच मिलता है जिससे वे अपनी रचनात्मकता से स्वयं का रोजगार शुरु कर आत्म निर्भर बन सकते है।

कार्यक्रम मे श्री शंकराचार्य शैक्षणिक कैंपस हुडको भिलाई के अलग अलग विभाग से शिक्षिकों ने मेहंदी लगवाकर विद्यार्थियो का हौसला बढ़ाया। विद्यार्थियो ने उत्साह के साथ अलग-अलग डिज़ाइन की मेहंदी जैसे- अरेबिक, दुल्हन मेहंदी, फ़्री स्टाइल, मारवाड़ी पैटर्न लगाकर अपने कौशल का परिचय दिया। 

मेहंदी प्रतियोगिता की निर्णायक डॉ पूनम निकुम्भ विभागाध्यक्ष शिक्षा विभाग, डॉ दुर्गावती मिश्रा सप्रा शिक्षा विभाग रही। 

मेंहदी प्रतियोगिता लघु उद्यमिता को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से किया गया है जिससे विद्यार्थी अर्थोपार्जन कर सके एवं भविष्य में स्वरोजगार के रुप में अपना कर आत्मनिर्भर बन सके। प्रतियोगिता का मूल्याकंन मेंहदी की कलात्मक सफाई, सृजनात्मकता व अथार्जन के आधार पर किया गया विद्यार्थियों ने 50-60रु विनियोग कर 400 से 600रु तक अर्जित किये। प्रतियोगिता में प्रथम मोनिका मानिकपुरी बीबीए तृतीय सेमेस्टर ने 600रु, द्वितीय मेघा निर्मलकर बीबीए तृतीय सेमेस्टर ने 560रु एवं तृतीय अंजली शर्मा बीबीए तृतीय सेमेस्टर ने 450रु अर्जित कर उद्यमिता कौशल का परिचय दिया। 

कार्यकम को सफल बनाने में सुश्री दीपली किंगरानी सप्रा वाणिज्य, श्री गगन भनोट सप्रा प्रबंधन वाणिज्य ने विशेष योगदान दिया।