पटवारी को कारण बताओ नोटिस,,संभागायुक्त ने गिरदावरी कार्य में त्रुटि पाए जाने पर दी गई नोटिस

गिरदावरी में की जा रही है ऐसी अनियमितताएं, फसल नहीं ली गई और रिकॉर्ड में दिखाया जा रहा है, संभागायुक्त ने निरीक्षण में पकड़ा

*गिरदावरी कार्य में लापरवाही बरतने पर होगी कड़ी कार्यवाही - श्री कावरे


    दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।। 

गिरदावरी कार्य में भारी अनियमिततायें और गड़बड़ी होने की आशंका हैं। संभागायुक्त महादेव कावरे ने कुछ स्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया तो, इसमें कई सारी गड़बड़ियां सामने आई हैं। ऐसी भी गड़बड़ी सामने आई कि खेत में वास्तव में जो फसल ली नहीं गई है प्रतिवेदन में उस फसल को लेना दिखाया गया है।उन्होंने आज संभाग के तीन जिलों दुर्ग, बेमेतरा एवं खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के ग्रामों में गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया।इस दौरान वे गांव गांव से होते हुए अंदरूनी स्थल के खेतों तक पहुंचे और गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। संभागायुक्त ने गिरदावरी कार्य में गड़बड़ी दिखने पर धमधा के पटवारी को कारण बताओ नोटिस दिया है।

  संभागयुक्त श्री महादेव कावरे ने  राजस्व कार्य के अमले के सभी लोगों  को गिरदावरी के कार्यों को गंभीरता पूर्वक करते हुए इसमें कोई कोई लापरवाही न बरतने   का निर्देश दिया है।   श्री कावरे निरीक्षण के दौरान दुर्ग जिले के धमधा तहसील पहुंचे। उन्होंने यहां पाया कि पटवारी हल्का नंबर 09 मे खसरा नं 1120 में  कृषक के खेत में निर्मित मकान एवं सड़क के रकबा को, फसल के रकबे में कम नहीं किया गया है। जिस पर  संबंधित पटवारी श्री हेमंत महंत को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। इसी प्रकार तहसील धमधा के ही ग्राम राजपुर में खसरा नं 139 के प्रतिवेदन में धान, तुवर, सोयाबीन एवं टमाटर की फसल दर्शाई गई है। श्री कावरे द्वारा निरीक्षण के दौरान संबंधित खसरे में सोयाबीन की फसल नहीं पाई गई, जिस पर श्री कावरे ने पटवारी श्री ओंकार देशमुख  को तत्काल कारण बताओ नोटिस जारी किया गया एवं तहसीलदार श्री देशलहरा को फटकार लगाते हुए गिरदावरी सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए।

     बेमेतरा जिले के  साजा अनुविभाग के गातापार ग्राम में निरीक्षण के दौरान श्री कावरे ने किसानों के साथ उनके खेत पहुंच कर गिरदावरी कार्य का अवलोकन किया एवं पटवारी श्री विष्णु वर्मा द्वारा तैयार किए गए प्रतिवेदन का अवलोकन किया। इसी प्रकार खैरागढ- छुईखदान- गंडई जिला अंतर्गत गंडई अनुविभाग के उदान ग्राम में खसरा नं 200/1 के निरीक्षण के दौरान कृषक श्री गौतम के खेत में लगे टमाटर के फसल का निरीक्षण किया एवं गिरदावरी कार्य का अवलोकन किया साथ ही उपस्थित किसानों को धान के बदले अन्य फसल के संबंध में भी सुझाव दिए। जिस दौरान तहसीलदार गंडई श्री टी के वर्मा भी उपस्थित थे।


 *गिरदावरी सर्वेक्षण की ऑनलाइन एंट्री भी हो शत प्रतिशत -* 

संभागायुक्त श्री कावरे ने किसानों के रकबे का खसरा और नक्शा का मिलान करते हुए पूरी पारदर्शिता और त्रुटिरहित करने के निर्देश तहसीलदार, पटवारी, आरआई सहित समस्त राजस्व अमले को गिरदावरी के कार्यों को गंभीरता से करते हुए गिरदावरी रिपोर्ट में खेत के मेढ़ में वृक्ष, धान के अलावा लगाए गए अन्य फसल का स्पष्ट उल्लेख करते हुए खसरा क्रमांक और वास्तविक रकबे में लगाए गए फसल का सही जानकारी दर्ज पर ऑनलाइन प्रविष्टि को भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए गए हैं।