स्वररुपानंद महाविद्यालय में हिंदी सप्ताह का शुभारंभ

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वररुपानंद सरस्वती महाविद्यालय हिंदी विभाग एवं स्टेट बैंक आफ इंडिया  सेक्टर 09 के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत चित्रकला, नारा, श्रुति, लेखन, मुहावरे एवं लोकोक्तियां पर आधारित डमसराज आदि प्रतियोगिता आयोजित किये गये। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम प्रभारी डॉ सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिंदी ने हिंदी दिवस के अवसर पर कहा हिंदी के प्रति सम्मान, दैनिक व्यवहार में हिंदी के उपयोग करने आदि के लिए विद्याथियों को प्रेरित किया जाएगा क्योंकि जब-तक हम हिंदी का उपयोग नहीं करेंगे तब-तक हिंदी भाषा का विकास नहीं हो सकता इसी उद्देश्य से हिन्दी विभाग द्वारा विद्यार्थियों को विविध कार्यक्रमों के माध्यम से हिंदी में बातचीत करने के लिए प्रेरित किया जाता है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने हिंदी सप्ताह आयोजन की बधाई दी व कहा सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों की प्रतिभागिता हिंदी के प्रति उनके सम्मान व व्यावहारिक जीवन में हिंदी की दबदबा को दर्शाता है।

प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा 14 सितंबर हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला था, उसकी स्मृति में हर साल हिंदी दिवस मनाया जाता है ताकि हिंदी भाषा का प्रचार पूरे देश के कोने-कोने में किया जा सके विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा में हिंदी का स्थान तीसरा है।

इस अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने आजादी के संघर्ष गाथा को अपने चित्रों में उकेरा। चित्रकला में प्रथम स्थान सोनिया जयसवाल बीएससी तृतीय वर्ष ने प्राप्त किया द्वितीय स्थान पर मधु पटवा एमएससी तृतीय सेमेस्टर रही तृतीय स्थान पर प्रियंका साहू बीएससी द्वितीय वर्ष रहे। सांत्वना पुरस्कार अंजली शर्मा बीबीए तृतीय सेमेस्टर को प्राप्त हुआ

नारा लेखन में विद्यार्थियों ने आजादी के अमृत उत्सव को अपने शब्दों में पिरोया व हमारे आजादी के 75 वर्ष गांठ को शब्दों के माध्यम से अपनी वाणी दी। प्रथम स्थान पर अंजली शर्मा बीबीए तृतीय सेमेस्टर द्वितीय स्थान पर सोनिया जायसवाल बीएससी तृतीय  वर्श तृतीय स्थान पर अद्वितीय पांडे बीएससी प्रथम वर्ष रहीं सांत्वना पुरस्कार भाग्यश्री बीबीए तृतीय सेमेस्टर को प्राप्त हुआ।

श्रुति लेखन एवं इमला लिखकर विद्यार्थियों ने अपने बचपन की यादों को ताजा किया कि कैसे हमारे शिक्षक हमारी हिंदी की मात्राएं व वाक्य विन्यास सुधारने के लिए सतत् प्रयास करते थे कठिन शब्दों व वाक्यों को विद्यार्थियों ने सुनकर लिखा व प्रमाणित  किया अभी भी वे अंग्रेजी के प्रभाव से अछूते हैं, उन्हें हिंदी लेखन में दक्षता प्राप्त है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को हिंदी लिखने के लिए प्रेरित करना है ताकि हिंदी को सुनकर शुद्ध लिख सके यह उनके पाठ्यक्रम का हिस्सा भी है। विजयी प्रतिभागियों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेक्टर 09 अस्पताल परिसर के सौजन्य से पुरस्कृत किया जाएगा।

कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में डॉ रजनी मुदलियार विभागाध्यक्ष रसायन शास्त्र डॉ शिवानी शर्मा विभागाध्यक्ष बायो टेक्नोलॉजी डॉ पूनम निकुंभ सहायक प्राध्यापक शिक्षा विभाग डॉ दुर्गावती मिश्रा सहायक प्राध्यापक शिक्षा विभाग उपस्थित हुई।

कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित, श्रीमती खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन, सहायक प्राध्यापक दीपाली किंगरानी, सहायक अध्यापक हितेश सोनवानी, सहायक प्राध्यापक कामिनी वर्मा ने विशेष सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी छात्र छात्राएं शामिल हुए।