सेंट थॉमस कॉलेज, कैलाश नगर की उड़ान की शुरूआत


भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

 सेंट थॉमस कॉलेज, कैलाश नगर, भिलाई ने एक विस्तृत और आकर्षक छात्रों के लिए प्रेरक कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कॉलेज, कैलाश नगर एमजीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के तहत चौथा कॉलेज है, जिसकी शिक्षा के क्षेत्र में 57 साल से अधिक की परंपरा है।स्टूडेंट्स इंडक्शन प्रोग्राम का उद्देश्य युवा और मेधावी छात्रों को नए कॉलेज के माहौल और लोकाचार से परिचित होने का अवसर प्रदान करना था।

कॉलेज द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों के पहले बैच का उनके माता-पिता के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत वी. रेव थॉमस रामबन (उपाध्यक्ष, सेंट थॉमस मिशन, भिलाई और एमजीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 6, भिलाई),  फादर फिलिप कुरुविला (प्रशासनिक समन्वयक, क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी), फादर डॉ जोशी वर्गीज, (प्रशासक, सेंट थॉमस कॉलेज ), फादर अजू के वर्गीज कोषाध्यक्ष सेंट थॉमस मिशन), डॉ दीपाली सोरेन, (प्रिंसिपल, क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी-सीसीईटी), श्री बी.वी.के. रेड्डी (प्रिंसिपल, मार बासेलियोस विद्या भवन), डॉ. मरियम जैकब (कार्यवाहक प्राचार्य, सेंट थॉमस कॉलेज, कैलाश नगर) और सिस्टर ग्रेस द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके की गई।

इस कार्यक्रम का एक उद्देश्य छात्रों को अपने कोकून से बाहर आने के लिए प्रोत्साहित करना और यह बताना भी था कि सेंट थॉमस कॉलेज समाज के विभिन्न तबकों से आने वाले छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए कैसे तत्पर है।डॉ. मरियम जैकब ने सभा का स्वागत किया, जिसके बाद रेव. थॉमस रामबन द्वारा दिया गया एक संक्षिप्त भाषण था। 

फादर फिलिप कुरुविला ने अपने संक्षिप्त संबोधन में भारत भर में वर्तमान शैक्षणिक परिदृश्य की बारीकियों को ध्यान में रखते हुए अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। फादर डॉ. जोशी वर्गीस ने छात्रों को लक्ष्य निर्धारित करने और अपने सपनों पर केंद्रित रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जीवन में सफल होने के लिए दृढ़ता और स्मार्ट-वर्क कौशल के महत्व पर भी प्रकाश डाला। 

एमजीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस और सेंट थॉमस कॉलेज, कैलाश नगर, भिलाई के विजन और मिशन का संक्षिप्त इतिहास छात्रों और उनके अभिभावकों को प्रस्तुत किया गया।इसके बाद संकाय सदस्यों का स्व-परिचय हुआ जिन्होंने शिक्षण और संबंधित गतिविधियों के बारे में अपने उद्देश्यों को व्यक्त किया। 

श्रीमती सिजी रेनो राज ने शिक्षक दिवस के महत्व पर कुछ शब्द बोले। कार्यक्रम का समापन सेंट थॉमस कॉलेज, कैलाश नगर, भिलाई के संकाय सदस्यों में से एक, श्री अभिषेक घोषाल द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।सेंट थॉमस कॉलेज, कैलाश नगर वर्तमान में बी.कॉम, बी.सी.ए., बी.बी.ए., और बी.एससी प्रदान करता है। कॉलेज आने वाले वर्षों में पीजी और अनुसंधान कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है। संस्थान का उद्देश्य इस क्षेत्र में एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त करना है, जो गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक वातावरण प्रदान करता है, निश्चित रूप से छात्रों को अकादमिक और गैर-शैक्षणिक कौशल विकसित करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेगा। 

कॉलेज के आकर्षक बुनियादी ढांचे के साथ स्वास्थ्यप्रद वातावरण न केवल छात्रों में बल्कि कर्मचारियों में भी उत्कृष्टता के लिए जुनून को प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करता है। कॉलेज वाई-फाई सक्षम है और इसमें अच्छी तरह से सुसज्जित संगोष्ठी और बहुउद्देश्यीय हॉल हैं। कॉलेज को सभी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक स्वच्छ, सुरक्षित और हरा-भरा परिसर प्रदान करने पर गर्व है। यह अपने विशाल परिसर में लड़कियों और लड़कों के लिए अलग-अलग छात्रावास की सुविधा प्रदान करता है। छात्र स्वास्थ्य केंद्र, केंद्रीय पुस्तकालय, कैंटीन, अच्छी तरह से सुसज्जित जिम, एटीएम और छात्र स्टोर का भी लाभ उठा सकते हैं। 

कॉलेज टेनिस, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, फुट बॉल, हॉकी और क्रिकेट के लिए विशेष रूप से सुव्यवस्थित मैदान और उत्साही खेल प्रेमियों के लिए एक इंडोर गेम्स कॉम्प्लेक्स भी प्रदान करता है। कॉलेज को उच्च शिक्षा विभाग, सीजी द्वारा अनुमोदित किया गया है। सरकार और हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग से संबद्ध है। 

।