Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अभी 3 बैंकों ने शुरू की सुविधा, जानें UPI से क्रेडिट कार्ड कैसे करें लिंक

  अब आप क्रेडिट कार्ड को भी UPI से लिंक किया जा सकेगा। इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ...

Also Read

 


अब आप क्रेडिट कार्ड को भी UPI से लिंक किया जा सकेगा। इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया। अभी तक UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं। अभी तीन बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ने इसकी सुविधा दी है।

देना होगा इंटरचेंज चार्ज
पंजाब नेशनल बैंक के MD और CEO अतुल कुमार गोयल ने कहा है कि UPI से क्रेडिट कार्ड लिंक करके UPI पेमेंट करने के लिए किसी तरह का MDR नहीं वसूला जाएगा। हालांकि इसका एक छोटा इंटरचेंज चार्ज वसूला जाएगा। ये कितना होगा अभी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

UPI लाइट किया लॉन्च
RBI ने UPI लाइट (UPILite) सर्विस भी लॉन्च की है। यह कम वैल्यू के ट्रांजैक्शन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा। UPI लाइट की मदद से कस्टमर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर पाएंगे। UPI लाइट से 200 रुपए तक की रकम को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किया जा सकेगा। इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है।

गूगल पे से क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने का तरीका
आपको सबसे पहले कार्ड को UPI ऐप में जोड़ना होगा। गूगल पे वेबसाइट के मुताबिक, यूजर्स ऐप से बैंकों के डेबिट, क्रेडिट कार्ड जोड़ सकता है, बशर्ते वे वीजा और मास्टरकार्ड पेमेंट गेटवे पर ऑपरेट होता हो।

अगस्त में UPI के जरिए 10.63 लाख करोड़ रुपए का लेनदेन
NPCI द्वारा UPI पेमेंट के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में UPI के जरिए देश में कुल 10.72 लाख रुपए का लेनदेन किया गया है। यह आंकड़ा जुलाई के मुकाबले ज्यादा है। जुलाई में कुल 10.63 लाख करोड़ रुपए के लेनदेन UPI के जरिए किए गए थे।

अगस्त 2022 में कुल 657 करोड़, यानी 6.57 अरब बार UPI से पैसों का लेनदेन किया गया। वहीं इससे पहले जुलाई में 628 करोड़ यानी 6.28 अरब बार UPI पेमेंट किया गया था।