Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय हिंदी सप्ताह का समापन समारोह संपन्न

  भिलाई । असल बात न्यूज़।। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई में हिंदी सप्ताह का समापन समारोह अभिषेक कुमार शाख...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई में हिंदी सप्ताह का समापन समारोह अभिषेक कुमार शाखा प्रबंधक अस्पताल परिसर सेक्टर नौ के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री पंकज त्यागी महाप्रबंधक कार्मिक/प्रशासन/विधि फैरो स्क्रैप निगम लिमिटेड भिलाई तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा एवं प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला उपस्थित हुई। इस अवसर पर महाविद्यालय में सप्ताह भर आयोजित चित्रकला, नारा, मुहावरे व लोकोक्तियों पर आधारित डम्बसराज, श्रुतिलेखन आदि प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अस्पताल परिसर सेक्टर नौ एवं फैरो स्क्रैप निगम लिमिटेड भिलाई के सौजन्य से पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए डॉ सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिंदी ने कहा हिंदी दिवस का मुख्य उद्देश्य वर्ष में एक दिन इस बात से लोगों को रूबरू कराना है कि जब तक वे हिन्दी का उपयोग पूरी तरह से नहीं करेंगे तब तक हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है। जिस तरह से दूरदर्शन से लेकर विद्यालयों तक और सोशल मीडिया से लेकर निजी तकनीकी संस्थानों एवं निजी दफ्तरों तक में अंग्रेजी का दबदबा कायम है। उससे लगता है कि अपनी मातृभाषा हिन्दी धीरे-धीरे कम और फिर दशकों बाद विलुप्त ना हो जाये। यदि शीघ्र ही हम छोटे-छोटे प्रयासों द्वारा अपनी मातृभाषा हिन्दी को अपने जीवन में एक अनिवार्य स्थान नहीं देंगे तो यह दूसरी भाषाओं से हो रही स्पर्धा में बहुत पीछे रह जायेगी। 

अपने उद्बोधन में महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने रेखांकित किया कि-‘हिंदी आज वैश्विक भाषा बनती जा रही है। संवैधानिक दायित्व और हिंदी का राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय महत्व को देखते हुए हमें राजभाषा हिंदी को दैनिक जीवन और कामकाज़ में निरूसंकोच अपनाना चाहिए।’

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अभिषेक कुमार शाखा प्रबंधक अस्पताल परिसर सेक्टर नौ महाविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा मुहावरे एवं लोकोक्तियां पर आधारित डम्बसराज प्रतियोगिता शिक्षा व हिंदी के क्षेत्र में एक अभिनव प्रयोग है। उन्होंने आगे कहा आज हिंदी से जापानी, चीनी, रशियन भाषा आगे हैं क्योंकि हम कोई भी कोर्स करना चाहते हैं तो उसमें साहित्य व सॉफ्टवेयर हिंदी भाषा में उपलब्ध नहीं होता हिंदी में भी विश्व स्तर का साहित्य हमें उपलब्ध होने लगे तो हिंदी के प्रति लोगों की रूचि बढ़ेगी अगर हमें अंग्रेजी को टक्कर देना है तो हिंदी में पुस्तकें, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा से, संबंधित साहित्य उपलब्ध कराना होगा।

प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा अन्य भाषाओं की जानकारी होना अच्छी बात है पर अपनी भाषा की जानकारी होना गर्व की बात है। हम सम्मान देंगे तभी हिंदी भाषा आगे बढ़ेगी। हिंदी दिवस को हमें पितृ विसर्जन दिवस के रूप में नहीं मनाना है कि उन्हें श्रद्धांजलि देना पड़े। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा इंडिया को दूर भगाना है हिंदुस्तान को वापस लाना है और यह हिंदी द्वारा ही संभव है। 

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री पंकज त्यागी महाप्रबंधक कार्मिक/प्रशासन/विधि फैरो स्क्रैप निगम हिंदी विभाग की सराहना करते हुए कहा राजभाषा के क्षेत्र में जो इस महाविद्यालय में कार्य हो रहा है वह शायद अन्य महाविद्यालय में संभव नहीं है। हम शिक्षा लेते हैं अंग्रेजी में पर सोचते हिंदी में है, हिंदी में सॉफ्टवेयर बनाने वाले कम है पर उसका उपयोग करने वाले बहुत अधिक है। ऐसे में हिंदी का विकास कैसे होगा? हिंदी बोलने वाले अपने आप को अंग्रेजी बोलने वाले से कमतर आंकते हैं ऐसे में हिंदी का विकास कैसे संभव है अपनी भाषा में पढ़ेंगे सोचेंगे तभी आगे बढ़ेंगे।

हिंदी सप्ताह के अंतर्गत चित्रकला, नारा, श्रुतिलेखन, मुहावरे एवं लोकोक्तियां पर आधारित डम्बसराज, प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इनमें विद्यार्थियों ने रूचिपूर्वक हिस्सा लेकर प्रतियोगिताओं का आनंद उठाया।

   श्री अभिषेक कुमार शाखा प्रबंधक एवं श्री पंकज त्यागी के कर-कमलों से प्रतियोगिताओं के सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार हैंः-

चित्रकला

1. प्रथम सोनिया जयसवाल      बीएससी तृतीय वर्ष

2. द्वितीय मधु पटवा एमएससी तृतीय सेमेस्टर

3. तृतीय प्रियंका साहू           बीएससी तृतीय वर्ष

4. सांत्वना अंजली शर्मा           बीबीए तृतीय सेमेस्टर

नारा

5. प्रथम अंजली शर्मा            बीबीए तृतीय सेमेस्टर

6. द्वितीय सोनिया जायसवाल बीएससी द्वितीय वर्ष

7. तृतीय अद्वितीय पांडे           बीएससी प्रथम वर्ष

8. सांत्वना पदमजा भाग्यश्री      बीबीए तृतीय सेमेस्टर


श्रुतिलेखन   

9.   प्रथम    1 गीतांजलि साहू एमएससी प्रथम सेमेस्टर

            2 पृथ्वी राजपूत बीए तृतीय वर्ष  

10.  द्वितीय   1 के आरती एमएससी प्रथम सेमेस्टर

11. तृतीय   1 ऐश्वर्या सोनवानी एमएससी प्रथम सेमेस्टर

           2 प्रमोद कुमार एमएससी प्रथम सेमेस्टर

12 सांत्वना   1 दुर्गेश्वरी एमएससी प्रथम सेमेस्टर

           2 दिपाली जैन एमएससी प्रथम सेमेस्टर

कार्यक्रम में मंच संचालन व धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित, श्रीमती कामिनी वर्मा सप्रा गणित, श्रीमती एकता पांडे सप्रा गणित, श्री हितेश  सोनवानी सप्रा अंग्रेजी ने विशेष योगदान दिया। श्रीमती रुपाली खर्चे विभागाध्यक्ष कंप्यूटर, डॉ मंजू कनौजिया सप्रा शिक्षा विभाग, ग्रंथपाल नीलिमा साहू महाविद्यालय के छात्र छात्राएं सम्मिलित हुए।