संभागायुक्त श्री कावरे ने पंडरिया अनुविभाग के कार्यालयों में किया औचक निरीक्षण, कार्य में लापरवाही बरतने पर कर्मचारी को किया सस्पेंड,नक्शा दुरुस्ती के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश

 

*छात्रवास पहुंच कर बच्चो को दी टिप्स

दुर्ग, राजनांदगांव।

असल बात न्यूज़।।

संभागायुक्त दुर्ग संभाग महादेव कावरे पूरे संभाग में लगातार एक के बाद एक कार्यालय में अचानक दबिश दे रहे हैं और विभागीय कामकाज का निरीक्षण कर रहे हैं। वे इसी कड़ी में  कबीरधाम जिले के पंडरिया विकासखण्ड में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय पंडरिया, तहसील कार्यालय पंडरिया एवं जनपद कार्यालय पंडरिया का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने यहां अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार को न्यायालयीन प्रकरणों को तेजी से निपटाने को कहा है। उनका यहां जिस तरह से गर्म तेवर नजर आया उससे लग रहा है कि यहां विभागीय कामकाज में आगे काफी कसावट नजर आने वाली है।

 इस निरीक्षण के दौरान श्री कावरे ने न्यायालयीन प्रकरणों का अवलोकन किया, जहां न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी पंडरिया में 91 प्रकरण लंबित पाए गए एवं न्यायालय तहसीलदार पंडरिया में 100 प्रकरण एवं न्यायालय अतिरिक्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार कुंडा में 110 प्रकरण, नायब तहसीलदार पंडरिया के 44 न्यायालय में  प्रकरण लंबित पाए जाने पर लंबित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए इसी प्रकार न्यायालय अनुवीभागीय अधिकारी  पंडरिया में कुल 36 दांडिक प्रकरण लंबित पाए गए जिस पर उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी श्री दिलेराम दाहिरे एवं उपस्थित तहसीलदार, नायब तहसीलदार को लंबित राजस्व प्रकरणों एवं दांडिक प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

 *पंजियों का संधारण नही पाए जाने पर कर्मचारी को किया निलंबित

 निरीक्षण के दौरान श्री कावरे एवं कलेक्टर श्री महोबे द्वारा अनुविभाग एवं तहसील कार्यालय में सभी शाखाओं का निरीक्षण किया गया एवं कार्यालय में संधारित किए जाने वाले पंजियो का अवलोकन किया गया, जिस दौरान पटवारी की सेवा पुस्तिका का सत्यापन नही होना पाया गया साथ ही सर्किल नोट बुक का संधारण होना नही पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कानूनगो शाखा के संबंधित कर्मचारी श्री मनीष श्रीवास्तव, सहायक ग्रेड 2 को निलंबित कर दिया गया। अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में 281330 रुपए एवं तहसीलदार कार्यालय में 54450 रुपए अर्थदंड वसूली शेष होना पाया गया, इसी प्रकार राजस्व वसूली हेतु लगभग 6 करोड़ की राशि शेष होने पर श्री कावरे ने तहसीलदार प्रकाश यादव को फटकार लगाई साथ ही तत्काल वसूली की कार्यवाही के निर्देश दिए गए। दौरा दैनंदिनी संधारित नही पाए जाने पर श्री कावरे द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई। 

 *रिकॉर्ड रूम करे अपडेट -* श्री कावरे ने निरीक्षण के दौरान अनुविभाग कार्यालय के 300 प्रकरण एवं तहसील कार्यालय के 1350 निराकृत प्रकरणों को अभिलेख कोष्ठ में जमा करने के निर्देश एवं रिकॉर्ड रूम अपडेट करने के निर्देश दिए।

 *न्यायालयीन व्यवस्थाओं के संबंध में अधिवक्ताओं से की गई चर्चा, राजस्व न्यायालय के ऑनलाइन सेवाओं की दी जानकारी*

संभागायुक्त दुर्ग संभाग द्वारा पंडरिया   के राजस्व न्यायालय में प्रकरणों के निराकरण एवं व्यवस्था के संबंध में 

अधिवक्ताओ श्री मनीष वर्मा, उत्तर कुमार सिंगरौल, सुंदर लाल बंजारा, श्रीकांत तिवारी से चर्चा की गई, जिस दौरान उन्होंने न्यायालयीन कार्यप्रणाली में संतुष्टता व्यक्त की एवं न्यायालय हेतु भवन एवं अधिवक्ताओं हेतु बैठक व्यवस्था और पंडरिया मुख्यालय में ही रिकॉर्ड रूम बनाने की मांग की गई। संभागायुक्त ने प्रकरणों में पक्षकारों एवं अधिवक्ताओं के मोबाइल नंबर के भी एंट्री करने के निर्देश दिए, जिससे की उन्हे प्रकरणों की सुनवाई तिथि एवं आदेश के संबंध में पूरी जानकारी मोबाइल एवं ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त हो सके। श्री कावरे ने पंडारिया क्षेत्र में नक्शा बटांकन के कार्य हेतु विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश राजस्व अधिकारीयों को दिए।

 *जनपद पंचायत पंडरिया कार्यालय  -* 

 श्री कावरे ने जनपद पंचायत कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने सभी कर्मचारियों के टेबल पर नाम पट्टिका रखने एवं दस्तावेज के व्यवस्थित रख रखाव के निर्देश दिए। उन्होंने विकासखंड पंडरिया में स्थित गौठानो एवं उसमे संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। संभागायुक्त ने योजनाओं के संधारित कैश बुक का अवलोकन किया एवं रोकड़ बही की प्रतिभूति राशि जमा करने के निर्देश दिए।

 *छात्रवास के बच्चो से किए सवाल* :-

श्री कावरे ने शासकीय प्री मैट्रिक छात्रवास पंडरिया के निरीक्षण के दौरान बच्चो से सवाल किए, स्वामी आत्मानंद विद्यालय कक्षा 10 में पढ़ने वाली बच्ची रागिनी बंजारे ने बताया कि वो बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है,  श्री कावरे ने बच्चो को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु मार्गदर्शन भी दिया। उन्होंने छात्रवास की अधीक्षिका श्रीमती दीपकला महिलांग, को बच्चो के लिए लाइब्रेरी में पुस्तक, खेल सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 *शक्कर कारखाना पंडरिया का किया निरीक्षण* - संभागायुक्त दुर्ग संभाग श्री महादेव कावरे एवं कलेक्टर कबीरधाम श्री जन्मेजय महोबे के द्वारा लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाने का भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया। कारखाने के निरीक्षण के दौरान कारखाने में चल रही मेंटेनेंस एवं कारखाने की कार्यप्रणाली को जाना, साथ ही जल्द मेंटेनेंस कर किसानों के मनसा  अनुरूप पेराई सत्र शुरू करने के निर्देश दिए। श्री कावरे ने विगत वर्ष में हुई समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए, जिससे गन्ना खरीदी की समस्या न हो। किसानों का शेष 

 पेमेंट जल्द करने का निर्देश दिये। ज्ञात हो कारखाने के द्वारा पेराई सत्र 2021– 22 में 7279 किसानों से 295000 मेट्रिक टन गन्ने का खरीदी किया गया था ,जिससे 13.1% की रिकवरी प्राप्त कर रिकवरी के मामले में देश में पहले स्थान पर रहे ,जिससे किसानों को ₹380 प्रति कुंटल भुगतान प्राप्त होना है साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना के  तहत ₹65 प्रति क्विंटल प्राप्त होना है इस प्रकार किसानों को प्रति क्विंटल ₹444 प्राप्त होगा जो देश में सर्वाधिक गन्ना मूल्य है ।साथ ही ज्ञात हो कि कारखाना निर्माण हेतु छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा 50 करोड़ का शेयर एवं मंडी बोर्ड द्वारा 15 करोड़ का शेयर कारखाने को प्राप्त हुआ है एवं क्षेत्र के 11800 किसानों का शेयर भी कारखाने में दर्ज है।

     निरीक्षण के दौरान श्री जन्मेजय महोबे कलेक्टर कबीरधाम, श्री दिलेराम डाहिरे अनुविभागीय अधिकारी पंडरिया, श्री प्रकाश यादव तहसीलदार पंडरिया उपस्थित थे।