Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की फीस में कोई वृद्धि नहीं

  *प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति ने किया अंतरिम शुल्क का निर्धारण रायपुर । असल बात न्यूज़।।   राज्य व्यवसायिक पाठ्यक्रमो के कोर्स की फीस में...

Also Read

 

*प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति ने किया अंतरिम शुल्क का निर्धारण

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

 राज्य व्यवसायिक पाठ्यक्रमो के कोर्स की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति द्वारा प्रदेश में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की फीस का निर्धारण किया गया है। यह फीस शैक्षणिक सत्र शिक्षण सत्र 2022-2023, 2023-2024 एवं 2024-2025 के लिए निर्धारित की गई है जिसमें वर्तमान में शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गयी है। इस फीस निर्धारण के पहले निजी व्यावसायिक शिक्षण संस्थाओं द्वारा  छात्रों से शुल्क के रूप में  अधिक राशि ली गयी है, तो उसे तत्काल छात्रों को लौटाना होगा।  कम फीस लेने पर शेष राशि छात्रों से प्राप्त करने की अधिकारिता दी गई  है।

समिति ने संचालक, चिकित्सा शिक्षा को पत्र लिखकर संस्थानों ने जिन पाठ्यक्रमों में शुल्क निर्धारण के लिए आवेदन नहीं दिए हैं और जिनकी फीस का निर्धारण नहीं हुआ है, उनमें प्रवेश की कार्यवाही ना करने का अनुरोध किया है। विभिन्न शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क यदि छात्रों से पूर्व में लिए गये हो तो उन्हें तत्काल वापस किये जाने हेतु भी पत्र लिखा गया है।


गौरतलब है कि संस्थाओं के द्वारा आवश्यक जानकारियां उपलब्ध न कराए जाने के कारण विलम्ब हो रहा था, इसलिए छात्रहित को ध्यान में रखते हुए 08 सितम्बर को प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति ने एम.बी.बी.एस., बी.एस.सी. फार्मेसी/डी.फार्मेसी/एम.फार्मेसी, पी.एच.डी. (इंजीनियरिंग/फार्मेसी/मैनेजमेंट), एमटेक, बी.आर्किटेक्चर, डिप्लोमा इंजीनियरिंग (फर्स्ट शिफ्ट/सेकेण्ड शिफ्ट), फाईन आर्टस एण्ड कम्युनिकेशन, एम.बी.ए., नर्सिंग, बी.एस.सी. नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) एवं एम.एस.सी. नर्सिंग, बी.डी.एस.एम.डी.एस., बी.पी.टी./एम.पी.टी., बी.ए.एम.एस., बी.यू.एम.एस., बी.एच.एम.एस., बी.एन.वाय.एस., बी.बी.एस.सी. (बी.एड.)/बी.ए. (बी.एड.) एवं बी.एड./एम.एड. के लिए अंतरिम फीस का निर्धारण कर दिया है।