रिकॉर्ड अद्यतन नही होने पर कर्मचारी की रोकी गई वेतनवृद्धि, जनपद कार्यालय में अनुपस्थित कर्मचारियों को थमाया कारण बताओ नोटिस, संभागायुक्त श्री कावरे ने बेरला अनुविभाग के कार्यालयों में दी दबिश

 

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

संभागायुक्त दुर्ग संभाग  महादेव कावरे ने काम में अनियमितता और लापरवाही बरसने वाले कर्मचारियों पर फिर कार्रवाई की है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय बेरला, तहसील कार्यालय बेरला एवं जनपद कार्यालय बेरला का औचक निरीक्षण किया गया और वहां पंजियों का संधारण नही पाए जाने पर कर्मचारी की  वेतन वृद्धि रोकने और अनुपस्थित कर्मचारियों तथा पक्षकार को आगामी तिथि नहीं देने की पीड़ित और अधिवक्ताओं की शिकायत पर एक कर्मचारी को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश जारी किया है। संभागायुक्त के लगातार औचक निरीक्षण से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

 *राजस्व प्रकरण एवं दांडिक प्रकरणों के निराकरण में लाए तेजी -

निरीक्षण के दौरान श्री कावरे ने न्यायालयीन प्रकरणों का अवलोकन किया, जहां न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी बेरला में 31 प्रकरण लंबित पाए गए एवं न्यायालय तहसीलदार में 110 प्रकरण एवं न्यायालय नायब तहसीलदार श्री कुर्रे के न्यायालय में 90 प्रकरण, नायब तहसीलदार योगेश राजपूत के न्यायालय में 96 प्रकरण, नायब तहसीलदार श्री पौरुस वेंताल के न्यायालय में  281 प्रकरण लंबित पाए जाने पर लंबित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए इसी प्रकार न्यायालय अनुवीभागीय अधिकारी  बेरला में कुल 145 दांडिक प्रकरण लंबित पाए गए जिस पर उपस्थित अनुविभागीय अधिकारी श्री संदीप ठाकुर को लंबित राजस्व प्रकरणों एवं दांडिक प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

 *पंजियों का संधारण नही पाए जाने पर कर्मचारी की रोकी गई वेतन वृद्धि

 निरीक्षण के दौरान श्री कावरे द्वारा तहसील कार्यालय में संधारित किए जाने वाले पंजियो का अवलोकन किया गया, जिसमे 4500 रुपए अर्थदंड वसूली हेतु शेष होना पाया गया। अभिलेख पासबुक, दौरा दैनंदिनी संधारित नही पाए जाने पर श्री कावरे द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई। इसी प्रकार सर्किल नोट बुक एवं सेवा पुस्तिका अद्यतन नही पाए जाने पर संभागायुक्त श्री कावरे द्वारा संबंधित कर्मचारी श्रीमती कुंती मार्कण्डेय, कानूनगो की वेतन वृद्धि रोकी गई।

 *आम जनता एवं अधिवक्ताओं की शिकायतों पर  कर्मचारी को थमाया कारण बताओ नोटिस 

श्री कावरे द्वारा कार्यालय में उपस्थित आम जनता से चर्चा की गई, जिस पर ग्राम आंदू से आए हुए पक्षकार द्वारा प्रकरण में आगामी तिथि नही दिए जाने की शिकायत पर संबंधित रीडर श्रीमती पार्वती साहू, सहायक ग्रेड 02 को कारण बताओ सूचना जारी किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सिंघौरी के आवेदक श्री बोदराम द्वारा फर्द बटवारा के संबंध में शिकायत की गई जिस पर श्री कावरे ने संबंधित नायब तहसीलदार श्री कुर्रे को 2 दिवस के भीतर स्थल निरीक्षण कर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए।

श्री कावरे द्वारा न्यायालीन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में बेरला के अधिवक्ता श्री एन के साहू, श्री अनिल तिवारी, श्रीमती ममता साहू, श्री बैस से चर्चा की गई, जिस पर उपस्थित अधिवक्ताओं द्वारा न्यायालयीन कार्यप्रणाली पर संतुष्टता व्यक्त की गई।

 कार्यालय में विभिन्न शाखाओं के निरीक्षण के दौरान श्री कावरे द्वारा कार्यालय में सभी टेबल पर कर्मचारियों की नाम पट्टिका रखे जाने के निर्देश गए।

 *लोक सेवा केंद्र के आवेदनों का समय सीमा में हो निराकरण -* 

श्री कावरे द्वारा तहसील कार्यालय में स्थापित लोक सेवा केन्द्र का निरीक्षण किया गया जिस दौरान कुल 2732 आवेदन लंबित पाए गए, लंबित आवेदनों को किसी भी स्थिति में समय सीमा के भीतर ही निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

 *जनपद पंचायत बेरला के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित कर्मचारियों को थमाया नोटिस -* 

 श्री कावरे ने जनपद पंचायत कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने सभी कर्मचारियों के टेबल पर नाम पट्टिका रखने एवं दस्तावेज के व्यवस्थित रख रखाव के निर्देश दिए। उन्होंने विकासखंड बेरला में स्थित गौठानो एवं उसमे संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। संभागायुक्त ने उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर नही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस थमाया।

     निरीक्षण के दौरान श्री संदीप ठाकुर अनुविभागीय अधिकारी बेरला, श्री मनोज गुप्ता तहसीलदार बेरला एवं नायब तहसीलदार श्री कुर्रे, श्री पौरुष वेंताल उपस्थित थे।