भारतीय पर्यटकों की एंट्री पर लगी रोक

 


नेपाल ने भारतीय पर्यटकों की एंट्री पर रोक लगा दी है। जांच में कुछ भारतीयों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद नेपाल ने अपने देश में उनके प्रवेश पर रोक लगा दी है। चार भारतीय पर्यटकों में घातक कोविड-19 संक्रमण पाये जाने के बाद उन्हें भारत वापस भेज दिया गया है। हिमालयी देश ने अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ने के कारण यह कदम उठाया। भारत के चार पर्यटक पश्चिमी नेपाल के बैताडी जिले में झूलाघाट सीमा बिंदु के माध्यम से नेपाल में दाखिल हुए थे ।

बैताडी में स्वास्थ्य कार्यालय के सूचना अधिकारी बिपिन लेखक ने बताया कि चार भारतीय नागरिक संक्रमित पाये गये हैं जिसके बाद उन्हें स्वदेश वापस जाने के लिये कहा गया। लेखक ने कहा, ‘‘हमने भारतीयों की कोविड-19 जांच को भी तेज कर दिया है।’’ उन्होंने कहा कि भारत से आए कई नेपाली नागरिक कोविड-19 संक्रमित पाये गये हैं । उन्होंने कहा कि उन भारतीय पर्यटकों को देश में प्रवेश करने से रोक दिया गया है, जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण है।

बैताडी जिले में कोरोना वायरस का जोखिम बहुत अधिक है, क्योंकि इसकी सीमायें भारत के साथ लगती है। जिले में अभी 31 मामले उपचाराधीन हैं। मंगलवार को अद्यतन किये गये स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 4,41,74,650 हो गयी है। आंकड़ों में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या बढ़ कर 5,26,772 पर पहुंच गयी है ।