फसल बीमा के हितग्राहियों को एक सप्ताह के भीतर मिल जाएगी बीमा की राशि ,संभागायुक्त श्री कावरे द्वारा फसल बीमा एवं गोधन न्याय योजना की गई समीक्षा

 

 *एक सप्ताह के भीतर खरीफ 2021 की बीमा राशि हस्तांतरण के दिए निर्देश

*गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेता और महिला समूह को समय पर भुगतान करने निर्देश 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।। 

दुर्ग संभाग में फसल बीमा के उन हितग्राहियों जिन्हें पिछले वर्ष के बीमा की राशि अभी तक नहीं मिली है की राशि एक सप्ताह के भीतर मिल जाएगी। संभाग आयुक्त दुर्ग श्री कावरे ने इस संबंध में बीमाकर्ता कंपनी के निर्देश दिए हैं।

 संभागायुक्त श्री महादेव कावरे द्वारा फसल बीमा योजनान्तर्गत दुर्ग संभाग के किसानों को खरीफ 2021 के तहत कृषको को किए गए भुगतान की स्थिति पर चर्चा की गई। इस चर्चा में श्री आर.के. राठौर, संयुक्त संचालक कृषि दुर्ग संभाग, सुश्री शिल्पा अग्रवाल सहायक पंजीयक सहकारी संस्था एवं ए.आई.सी.एल. बीमा कंपनी के दुर्ग जिले के कॉर्डिनेटर श्री द्रोण कुमार साहू भी उपस्थित थे।

श्री कावरे द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2021 में संभाग के समस्त जिलो में कृषको को किए जा रहे भुगतान पर जानकारी ली गई, जिस पर संयुक्त संचालक कृषि द्वारा अवगत कराया गया कि संभाग में कुल 146884 किसानो को कुल 261 करोड 70 लाख रूपये का भुगतान किया जा चुका है एवं 50590 किसानो (जिनमें दुर्ग जिले के 3382 किसान, बालोद जिले के 15846 किसान, बेमेतरा जिले के 1101 किसान, एवं राजांदगांव जिले के 30267 किसान शामिल है) को कुल 95 करोड 76 लाख रूपये का भुगतान किया जाना शेष है, जिस पर श्री कावरे ने एक सप्ताह के भीतर ही विभाग के संबंधित अधिकारियों एवं बीमा कम्पनी के माध्यम से राशि हस्तांतरित किए जाने के निर्देश दिए गए।

*गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों  को आयुक द्वारा निर्देश दिया गया कि योजना के तहत गोबर विक्रेता और महिला समूह को शत्-प्रतिशत भुगतान होना चाहिए।