बेहतर हुआ लिम्हा तालाब का स्वरूप

 


भिलाई। सुंदरीकरण के बाद कोहका का लिम्हा तालाब अब पहले से बेहतर स्वरूप में आ गया है। लेकिन, इसका सही तरीके से रखरखाव भी जरूरी है। इसे ही देखने के लिए निगम आयुक्त मंगलवार को लिम्हा तालाब पहुंचे।

उन्होंने तालाब के आसपास की सफाई व्यवस्था को देखा। साथ ही मौके पर खड़े रहकर सफाई भी कराई।

उल्लेखनीय है कि महापौर नीरज पाल ने भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत कई सारे तालाबों को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हुए हैं।

मंगलवार को आयुक्त लोकेश चंद्राकर अपने नियमित क्षेत्र भ्रमण के दौरान सुबह छह बजे लिम्हा तालाब परिसर पहुंचे। वहां उन्होंने तालाब के आसपास के पूरे परिसर की सघन सफाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। दो साल पूर्व निगम व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लगाए गए पौधे अब बड़े होकर छांव प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक निर्धारित आकार में इसकी छंटाई भी आवश्यक है।

ताकि तालाब एक आकर्षक स्वरूप में नजर आ सके और घूमने आने वालों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। आयुक्त ने पार्षद की मांग पर कुछ स्थानों पर लाइट लगाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। पूरे परिसर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सफाई की व्यवस्था देखी। उन्होंने कहा कि तालाब में जन सहयोग की भी अपेक्षा है, ताकि तालाब में असामाजिक गतिविधियों पर पाबंदी लग सके।

हरियाली लाने के उद्देश्य से इस वर्ष भी तालाब में वृक्षारोपण किया जा रहा है। तालाब में बड़े एवं छायादार वृक्ष लगाए जा रहे हैं।

तालाब के निरीक्षण के दौरान उन्होंने घूमने आए हुए लोगों से भी सफाई को लेकर चर्चा की और फीडबैक लिया। पार्षद महेश वर्मा ने तालाब की विशेषताओ को लेकर आयुक्त को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान जोन आयुक्त मनीष गायकवाड़ और स्वास्थ्य विभाग से कमलेश द्विवेदी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।