बाहरी जिलों से भी मंगाई गई फोर्स, श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिए मथुरा में चाक-चौबंद हुई सुरक्षा व्यवस्था

 


धर्मनगरी मथुरा में श्री कृष्ण के जन्म उत्सव की तैयारियां जोरों पर है. ऐसे में जिला और पुलिस प्रशासन ने भी शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने का काम शुरू कर दिया है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए जगह-जगह फोर्स तैनात कर दिया गया है. इसके लिए स्थानीय पुलिस के साथ आसपास के 25 जिलों का फ़ोर्स भी तैनात किया गया है.

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए

मथुरा में इस बार लोग भगवान श्री कृष्ण का 5248वां जन्मोत्सव धूमधाम से मनाएंगे. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिले को अभेद किया जा रहा है. जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की बैठक में तय किए गए प्लान के अनुरूप गुरुवार रात को फोर्स सुरक्षा की कमान संभाल लेगा. जन्मोत्सव पर बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं. जन्मोत्सव से 2 दिन पहले ही मथुरा में भक्तों की भीड़ अपने आराध्य श्री कृष्ण की नगरी में बढ़ने लगी है. 19 अगस्त को श्री कृष्ण जन्मभूमि पर जन्मोत्सव मनाया जाएगा. कन्हैया के दर्शन के लिए देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मथुरा पहुंच रहे हैं. उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन ने भी अपने इंतजाम करना शुरू कर दिए हैं.

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए

मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था के लिए लखनऊ, कानपुर जोन समेत कई जिलों से पुलिस बल बुलाया गया है. साथ ही स्थानीय पुलिस की भी ड्यूटी लगाई जा रही है. 18 अगस्त की रात को सुरक्षा के मद्देनजर शहर को अभेद कर दिया जाएगा. पुलिस द्वारा 70 स्थानों पर बैरियर लगाए जा रहे हैं. वहीं मसानी, भूतेश्वर, पोतरा कुंड, भरतपुर गेट के बैरियर से श्री कृष्ण जन्मस्थान की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा. पुलिस ने पूरे क्षेत्र को नो व्हीकल जोन घोषित किया है. जिन पुलिस के अधिकारियों की ड्यूटी इन क्षेत्रों में लगी है सिर्फ उनके वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा. वहीं पूरे मेला क्षेत्र की ड्रोन द्वारा निगरानी भी की जाएगी. पुलिस ने 10 नए वॉच टावर भी बनाए हैं जहां से लोगों की एक-एक हरकत पर नजर रखी जाएगी. पूरे इलाके में सीसीटीवी कैमरे को भी दुरुस्त कर दिया गया है ताकि कोई भी अराजकतत्व कैमरों की नजर से बच ना पाए.

तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दें

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के चलते पुलिस के खुफिया तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है. श्री कृष्ण जन्मभूमि के आसपास स्थित होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशाला में रह रहे लोगों की जानकारी ली जा रही है. साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है. पुलिस द्वारा लोगों को बताया जा रहा है कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या संदिग्ध चीज नजर आने पर तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दें.

इन क्षेत्रों में रहेगी कड़ी सुरक्षा

पुलिस के द्वारा डीग गेट, भरतपुर रोड, नई बस्ती, मेवाती मोहल्ला, मनोहरपुरा, भूतेश्वर, मसानी रोड, भूतेश्वर रेलवे स्टेशन, ओम नगर, राम नगर, गोविंद नगर, जगन्नाथ पुरी आदि क्षेत्रों में भी अपनी पूरी नजर बना रखी है. सुरक्षा के लिए एटीएस की तैनाती की जा रही है और बम निरोधक व श्वान दस्ता भी लगाया गया है. मथुरा में 5 एसपी, 15 सीओ, 50 इंस्पेक्टर, 300 सब इंस्पेक्टर, 1200 कांस्टेबल, 150 महिला कॉन्स्टेबल, 15 टीएसआई, 100 ट्रैफिक कॉन्स्टेबल, दो कंपनी आरएएफ, 10 कंपनी पीएसी और दो प्लाटून फ्लड पीएसी तैनात की गई है.