प्रेमचंद और समसामयिक संदर्भ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन


भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, वैशाली नगर में *प्रेमचंद प्रसंगवश. हिन्दी विभाग द्वारा प्रेमचंद और समसामयिक संदर्भ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 

डॉ. कैलाश शर्मा हिन्दी विभागाध्यक्ष ने सांदर्भिक उद्बोधन में प्रेमचंद की चुनिंदा कहानियों का जिक्र करते हुए वर्तमान समय चक्र में उनकी प्रासंगिकता का उल्लेख किया । साथ ही उन्होंने दुरुह परिस्थितियों में भी प्रेमचंद का लेखन के प्रति लगाव, समर्पण और उनकी गंभीर कथा सर्जना की चर्चा की ।

महाविद्यालय की प्राचार्य एवं साहित्य की स्वस्फूर्त अध्येता डॉ. अलका मेश्राम ने प्रेमचंद की रचनाओं में निहित पात्रों के कथ्य के धवन्यार्थ एवं उनकी सामाजिक उपयोगिता को रेखांकित किया । उन्होंने आगे प्रेमचंद की रचनाओं का पुनर्पठन कर उन्हें स्वजीवन में आत्मसात् करने का आह्वान किया ।

कार्यक्रम का सफल संचालन कार्यक्रम की सूत्रधार प्रो. कौशल्या शास्त्री ने किया । संगोष्ठी में महाविद्यालय के प्रबुद्ध प्राध्यापक डॉ. किरण रामटेके, श्रीमती सुशीला शर्मा, डॉ. आरती दीवान,  डॉ. शिखा श्रीवास्तव, डॉ. एम. एस. पटेल, डॉ. रीतेश अग्रवाल, डॉ. मेरीली रॉय, डॉ.रबीन्दर छाबड़ा, प्रो. दिनेश कुमार सोनी, डॉ. अजय मनहर, प्रो. महेश कुमार अलेन्द्र, डॉ. चांदनी मरकाम, प्रो. अत्रिका कोमा, डॉ. अमृतेश शुक्ला की सराहनीय सहभागिता रही ।