स्वरूपानंद महाविद्यालय में पुस्तकालय दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं पुस्तक वाचन का आयोजन

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय भिलाई में पुस्तकालय सलाहकार समिति एवं ग्रंथालय द्वारा एस आर रंगनाथन के जन्म दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुस्कालय दिवस का आयोजन किया गया। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला द्वारा श्री रंगनाथन के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। इस अवसर पर समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर, स्लोगन प्रतियोगिता एवं पुस्तक वाचन किया गया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए डॉ सावित्री शर्मा  विभागाध्यक्ष (कला विभाग) ने कहा कि पुस्तकें पढ़ने से हमारा ज्ञान बढ़ता है, पुस्तकें एवं पुस्तकालय हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। विद्यार्थियों के लिए पोस्टर स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को पुस्तकालय के महत्व एवं उपयोगिता को बताना है।

महाविद्यालय के कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा पुस्तकालय का उपयोग करके विद्यार्थी अपने ज्ञान के भंडार को बढ़ा सकते हैं वास्तव में ज्ञानार्जन के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक है। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने पुस्तकालय के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा पुस्तके हमारी सबसे अच्छी मित्र होती हैं, हर विषम परिस्थिति में पुस्तके हमारी सहायक होती हैं, जिन्हें पुस्तकें पढ़ने का शौक होता है वह व्यक्ति स्वयं को कभी अकेला महसूस नहीं करता।

प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने पुस्तकालय के महत्व पर पोस्टर के माध्यम से रचनात्मक क्षमता एवं अभिरुचि को व्यक्त किया। पुस्तकालय के बिना महाविद्यालय ठीक उसी तरह होता है जैसे आत्मा के बिना शरीर। ग्रंथालय शैक्षणिक संस्था का हृदय स्थल होता है। 

विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय पुस्तकालय दिवस पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लिया। कामिनी वर्मा बीएड ने अपने विचार ‘‘बिना बोले बहुत कुछ सिखाती है, अपने भीतर ही ब्रम्हमांड दिखाती है’’, पंकज कुमार बीएड ने ‘‘सूझे ना जब कोई निदान, पुस्तक से मिले समाधान’’, डेजी बीकॉम ने ‘‘एक अच्छी किताब, सौ अच्छे मित्रो के समान होती है, और एक अच्छा मित्र एक पुस्तकालय के समान होता है’’ को निरुपित किया। प्रतियोगिता में निर्णायक श्रीमती सीमा तिवारी ग्रंथपाल श्री शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग, हुडको, भिलाई, एवं श्रीमती उषा साहू सप्रा (शिक्षा विभाग) थी। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार डेज़ी बीकॉम तृतीय वर्ष, द्वितीय पुरस्कार कामिनी वर्मा बीएड तृतीय सेमेस्टर, तृतीय पुरस्कार पंकज कुमार बीएड तृतीय सेमेस्टर को दिया गया।

महाविद्यालय की ग्रंथपाल सुश्री नीलिमा साहू ने बताया पोस्टर प्रतियोगिता के विद्यार्थियों ने  पुस्तकालय का अवलोकन कर पोस्टर बनाया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण योगदान  दिया।