शिवनाथ नदी का जलस्तर बढ़ने थे दुर्ग जिले में पुलगांव से अंजोरा मार्ग बंद

 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।। 


पिछले कई दिनों से लगातार बारिश होने से राज्य में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। जलस्तर बढ़ने से बांधों से पानी छोड़ा जाने लगा है जिसे नदियों का जलस्तर और बढ़ता जा रहा है। इसके चलते कई गांव का मुख्य मार्गो से संपर्क कट गया है। दुर्ग जिले में पुलगांव अंजोरा मार्ग को बंद करना पड़ा है। इस इलाके में तेजी से पानी बढ़ रहा है जिससे बाढ़ का क्षेत्र के आगे बढ़ने की आशंका  है। शिवनाथ नदी से लगभग 1हजार 22000 पानी छोड़ा जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवनाथ नदी का जल स्तर बढ़ जाने के कारण पुलगांव से अँजोरा मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है। स्थानीय यातायात प्रशासन के द्वारा आम लोगों से अपील की गई है कि है कि वे पानी ऊपर बहने  की स्थिति तक इस मार्ग पर आवागमन न करें । किसी को राजनांदगाँव की ओर जाना है तो, वे वैकल्पिक बायपास मार्ग का इस्तेमाल करें। इस मार्ग में बाढ़ के कारण जल काफ़ी तेज़ी से बह रहा है और इसमें किसी को भी फिसलकर पानी में बह  जाने की संभावना है। 

ताजा स्थिति मे बैराजो से घटते क्रम में निम्नानुसार पानी शिवनाथ नदीमें छोडा जा रहा है


मोंगरा।                  8000 cusec

घूमरिया।               1200cusecs

सूखानाला।           ,3000cusecs

                                             ____

                   कुल    12200cusecs

 इस प्रकार शिवनाध नदी में कुल12200cusec पानी छोडा जा रहा है। 

                                     

 ज्ञात हो कि कुछ दिनो पूर्व में शिवनाथ नदी में डूब कर तीन लोगों की मौत हुई है और साथ ही कुछ लोगों ने आत्म हत्या भी कर ली थी अतः ऐसी परिस्थिति में police के द्वारा नदी की ओर किसी को भी जाने नहीं दिया जा रहा है अगर कोई ज़बरदस्ती जाने की कोशिश कर रहा था तुझको सख्ती से रोका जा रहा है साथ ही समझाइश भी दी जा रही है और नहीं मानने पर police के द्वारा बल प्रयोग कर आमजन की जानमाल बचाने प्रयास किया जा रहा है। आसपास के ग्रामीण बच्चे तेज़ी से बहते हुए धार में नहा रहे थे जिन्हें समझाने का प्रयास किया गया, नही मानने पर डाँटफटकार कर भगाया गय ।