Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ढोकला तो कई बार खाया होगा, अब खाकर देखें तंदूरी ढोकला

   ढोकला बनाने में बहुत ही आसान है और साथ ही यह सेहतमंद भी है, क्योंकि यह स्टीम्ड भी होता है। आपको बस कुछ सामग्री चाहिए जैसे बेसन, दही, फ्र...

Also Read

 


 ढोकला बनाने में बहुत ही आसान है और साथ ही यह सेहतमंद भी है, क्योंकि यह स्टीम्ड भी होता है। आपको बस कुछ सामग्री चाहिए जैसे बेसन, दही, फ्रूट सॉल्ट, तंदूरी मसाला, अदरक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर और नमक। तड़के के लिए आपको राई, करी पत्ता और तेल चाहिए। यह स्वादिष्ट स्नैक 10 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएगा और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। अगर आप मिर्च-मसाला पसंद करते हैं, तो ढोकला का तंदूरी स्वाद आपके स्वाद के साथ न्याय करेगा। बेहतर स्वाद के लिए आप तंदूरी ढोकला को नारियल, धनिया पत्ती से सजा सकते हैं। तंदूरी ढोकला का स्वाद तली हुई हरी मिर्च और इमली की चटनी के साथ सबसे अच्छा लगता है। 

तंदूरी ढोकला बनाने की सामग्री- 
1 कप बेसन
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच फ्रूट सॉल्ट
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1/2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
1/2 कप दही
1 बड़ा चम्मच तंदूरी मसाला
2 डंठल करी पत्ते
आवश्यकता अनुसार नमक

तंदूरी ढोकला बनाने की विधि-
बेसन, हल्दी, अदरक का पेस्ट, दही, फ्रूट सॉल्ट, 1/2 टेबल स्पून तंदूरी मसाला, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें। आवश्यकतानुसार पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और गाढ़ा और चिकना घोल तैयार करें। एक गोलाकार थाली को थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लें और उसमें बैटर डाल दें। इसे स्टीमर में रखें, ढककर 10-12 मिनट के लिए स्टीम करें। एक बार हो जाने के बाद इसे बाहर निकाल लें और ठंडा होने दें। तंदूरी ढोकला को क्यूब्स में काट कर प्लेट में रख लें। अब तड़के के लिए एक कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें करी पत्ते, राई डालें और एक-एक मिनट के लिए उन्हें तड़कने दें। इस तड़के को ढोकला क्यूब्स पर डालें। अंत में, ऊपर से 1/2 टेबल स्पून तंदूरी मसाला छिड़कें। तंदूरी ढोकला को तली हुई हरी मिर्च, इमली की चटनी या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ परोसें और खाएं।