क्या आप घुटनों के दर्द से हैं परेशान? तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत

 


 आजकल ज्यादातर लोग घुटनों के दर्द की समस्या से जूझ रहे है। घुटनों में दर्द की समस्या बहुत आम हो चुकी है। इस समस्या से केवल बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी परेशान रहते है। ज्यादातर घुटनों में दर्द आर्थराइटिस बीमारी या गठिया की वजह से होता है। पुरुषों के अपेक्षा में महिलाओं में अधिक घुटनों में दर्द की समस्या होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते है। लेकिन इस दर्द से राहत दिलाने में घरेलू उपाय बहुत ही काम आते है।

घुटनों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय:

1. हल्दी दूध
घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हल्दी और दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व दर्द से राहत दिलाने में मदद करते है। इसलिए रोजाना रात में हल्दी वाला दूध का सेवन करने से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

मेथी
घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए मेथी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मेथी का दाना दर्द की गोली की तरह असर करता है। इसलिए आप पहले मेथी दाना का पाउडर बना लें। फिर इसे एक चम्मच सुबह शाम खाने के बाद गर्म पानी से लें। ऐसा करने से घुटनों के दर्द से जल्द ही राहत मिलती है।

तुलसी का रस
घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी का रस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। तुलसी का रस हर तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसलिए आप पहले तुलसी के पत्तों का रस निकल लें। फिर एक गिलास गुनगने पानी में एक चम्मच तुलसी का रस मिलाकर पी लें। ऐसा करने से घुटनों के दर्द से जल्द ही राहत मिलती है।

सरसों तेल
घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सरसों का तेल हर तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप रोज सरसों के तेल से घुटनों की मालिश करें। ऐसा करने से घुटनों के दर्द से जल्द ही राहत मिलती है