सावन माह में मिले ज्ञानवापी मस्जिद स्थित शिवलिंग की पूजा की अनुमति

 


 वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़ी एक नई जनहित याचिका (PIL) सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है। हिंदू पक्ष की ओर से दायर इस याचिका में मांग की है कि अभी सावन का पवित्र माह चल रहा है और ज्ञानवापी मस्जिद स्थित शिवलिंग की पूजा करना उनका मौलिक अधिकार है। इस तरह सर्वोच्च अदालत हिंदुओं को वहां पूजा करने की अनुमति दे। वाराणसी की जिला अदालत में इस मामले पर सुनवाई चल रही है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट में दायर इस याचिका पर क्या रुख रहता है, इस पर सभी की निगाहे हैं। उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते याचिका पर सुनवाई कर सकता है।

बता दें, 14 जुलाई से सावन माह शुरू हुई है जिसे शिवजी को समर्पित माना जाता है। शिवलयों में विशेष अनुष्ठान किए जाते हैं। शिव भक्त विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसे में ज्ञानवापी स्थित शिवलिंग की पूजा की मांग को प्रमुखता से देखा जा रहा है। 

इस बीच, वाराणसी की जिला अदालत में सुनवाई जारी है। शुक्रवार को हिंदू पक्ष ने अपनी दलीलें पेश की। वहीं मुस्लिम पक्ष की ओर से बड़ी खबर यह है कि कुछ लोग अंजुमन इंतजामिया कमेटी से खफा है। मुस्लिम पक्ष के इन लोगों का कहना है कि अंजुमन इंतजामिया कमेटी में कुछ लोगों को मामले की जानकारी नहीं है और वे सिर्फ सौदेबाजी कर रहे हैं। यही कारण है कि अंजुमन इंतजामिया कमेटी को सुनवाई से अलग रखा जाए। अब मुस्लिम पक्ष नई कमेटी के गठन की बात कह रहा है।