स्वरूपानंद महाविद्यालय में पेपर बैग बनाने की कार्यशाला एवं प्लास्टिक बैग के उपयोग का बहिष्कार करने की शपथ का आयोजन

 

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी स्वरूपानंद महाविद्यालय में शिक्षा विभाग द्वारा पेपर बैग बनाने का प्रशिक्षण प्राध्यापकों एवं प्रशिक्षणार्थियों द्वारा प्रदान किया गया जिसमें बी.एड. के समस्त प्राध्यापक एवं प्रशिक्षणार्थियों ने अपनी सहभागिता दी एवं प्लास्टिक बैग के विरोध में सभी ने शपथ लिया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम की संयोजिका डॉ पूनम शुक्ला ने कहा कि इस प्रकार विद्यार्थियों को पेपर बैग बनाना सिखा कर हम समाज में प्लास्टिक बैग का बहिष्कार कर पेपर एवं कपड़े के बैग की उपयोगिता एवं महत्व को बता सकते हैं।

महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा कराया गया प्रयास सराहनीय है। कार्यक्रम पर्यावरण जागरूकता को जन जन तक पहुंचाने का सफल प्रयास है।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर हंसा शुक्ला ने कहा कि प्लास्टिक बैग पर्यावरण के लिए एक अभिशाप है इसका उपयोग ना करके हमें पेपर बैग का उपयोग करना चाहिए। बैग बनाने का प्रशिक्षण उद्यमिता को भी बढ़ावा देता है।

महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ अजरा हुसैन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए विद्यार्थियों को जागरूक करना चाहिए प्रशिक्षणार्थियों द्वारा शालाओं में टीचिंग के दौरान वहां के विद्यार्थियों को भी पेपर बैग बनाना सिखाया जाएगा। कार्यक्रम में बी.एड. तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षणार्थी पूनम चौहान एवं योग्यता ने बैग बनाने का प्रशिक्षण दिया तथा कामिनी वर्मा एवं प्रियंका चौहान ने विशेष सहयोग दिया इस अवसर पर शिक्षा विभाग के समस्त प्राध्यापक डॉ पूनम निकुंभ डॉ दुर्गावती मिश्रा डॉ मंजू कनौजिया श्रीमती उषा साहू डॉ शैलजा पवार एवं डॉ अभिलाषा शर्मा एवं समस्त प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे ।