पकौड़े को तलते समय कम तेल लगे, तो यहां बताए गए ये ट्रिक्स आजमा सकती हैं

 


  पकौड़े हमेशा से हमारी सबसे पहली पसंद होते हैं। चाहे बारिश का मौसम हो या फिर चाय के साथ कुछ भी खाने का मन हो। महिलाएं झटपट से पकौड़े ही बना लेती हैं, लेकिन कई बार पकौड़े में जरूरत से ज्यादा तेल भर जाता है और तेल की वजह से पकौड़ों का स्वाद बेकार लगने लगता है।

अधिक तेल सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि वजन बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने तक तेल हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। लेकिन अगर आप कम तेल में पकौड़े तलना चाहती हैं, तो आप मास्टरशेफ पंकज भदौरिया के टिप्स अपना सकती हैं। 

मास्टरशेफ पंकज भदौरिया आए दिन सोशल मीडिया पर कुकिंग और किचन जुड़े कुछ यूनिक हैक्स और टिप्स शेयर करती रहती हैं, जिसे उन्होंने 'पंकज के नुस्खे' नाम दे रखा है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताने वाले हैं, जिसकी सहायता से आप पकौड़े को कम तेल में भी फ्राई कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपको पंकज भदौरिया के पकौड़े तलने के कुकिंग हैक्स साझा कर रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

1- तेल का तापमान का ध्यान रखें 

आप पकौड़े बनाते समय तेल का तापमान का ध्यान रखें। कोशिश करें कि आपका तेल न ज्यादा गर्म हो और न ज्यादा ठंडा हो। क्योंकि अगर आप पकौड़े को ठंडे तेल में फ्राई करेंगी, तो पकौड़े अधिक तेल ऑब्जर्व करेंगे। वहीं, अगर आप ज्यादा गर्म तेल में पकौड़े फ्राई करेंगी, तो इससे आपके पकौड़े ऊपर से काले हो जाएंगे लेकिन अंदर से कच्चे रहेंगे। इसलिए आप पकौड़े फ्राई करते समय तेल का तापमान मीडियम रखें क्योंकि इससे पकौड़े कम तेल ऑब्जर्व करेंगे। 

2- तेल में नमक डालकर फ्राई करें पकौड़े 



यह टिप आपके बहुत काम आ सकती हैं। जी हां, पंकज भदौरिया बताती हैं कि जब भी आप पकौड़े को फ्राई करें, तो तेल में थोड़ा-सा नमक डाल दें। क्योंकि नमक डालने से पकौड़े अपने अंदर कम तेल ऑब्जर्व करेंगे और अंदर से अच्छी तरह से फ्राई भी हो जाएंगे। लेकिन आप तेल में ज्यादा नमक ना डालें क्योंकि अधिक नमक आपके ना सिर्फ जल जाएगा बल्कि आपके पकौड़े ज्यादा नमकीन भी हो जाएंगे।

3- इस तरह चेक करें तेल का तापमान 

अगर आपको तेल के तापमान का सही अंदाजा नहीं हो पाता है, तो आप इसे पंकज भदौरिया द्वारा बताए गए टिप को फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस एक स्टिक की जरूरत होगी, जिसकी सहायता से आप तेल का तापमान चेक कर सकती हैं। इसे चेक करने के लिए तेल गर्म होने के बाद आपको स्टिक को तेल में डालना होगा। अगर स्टिक डालने के बाद तेल में से बुलबुले उठते हैं, तो समझ लीजिए कि आपका तेल पकौड़े तलने के लिए तैयार है।