इंदौर में पुष्यमित्र भार्गव, संजय शुक्ला ने किया सपरिवार मतदान, कई जगह ईवीएम खराब होने की शिकायत

 


 इंदौर. मानसून की जोरदार उपस्थिति के बीच 6 जुलाई को नगर निगम के महापौर और 85 वार्डों के पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया। शहर के 2250 मतदान केंद्रों पर 18.35 लाख से अधिक मतदाता हैं। इसमें लगभग 9.36 लाख पुरुष और 8.99 लाख महिला मतदाता हैं। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।

मतदान की प्रक्रिया में लगभग 15 हजार शासकीय कर्मचारी लगाए गए हैं जिसमें लगभग 5 हजार पुलिस और होमगार्ड के सिपाही भी शामिल हैं।

naidunia

संजय शुक्ला, कैलाश विजयवर्गीय ने किया मतदान

इंदौर में कांग्रेस के महापौर पद के प्रत्याशी संजय शुक्ला ने भी सपरिवार मतदान किया। उनके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, आकाश विजयवर्गीय, उषा ठाकुर, निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने भी मतदान का उपयोग किया। आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा नेहरु स्टेडियम के पास स्थित सीपीडी ऑफिस के मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का उपयोग किया है एवं शहर के मतदाताओं को भी मतदान करने की अपील की गई

वाटर रिचार्जिंग लगा होने से वोटिंग हुआ आसान

प्रतिभा शिल्प स्कूल के मैदान में एक दिन पहले हुई तेज बारिश के बाद मैदान में पानी भर गया था। किसी को उम्मीद नहीं थी कि यहां पर मतदान हो सकेगा और लग रहा था कि कहीं मतदान केंद्र न बदलना पड़े। लेकिन स्कूल में वाटर रिचार्जिंग सिस्टम लगा होने से सारा पानी जमीन में उतर गया। पानी उतरने से मतदान संभव हो सका।

naidunia

बुजुर्गों में भी दिखा उत्साह

विधानसभा नंबर चार के सराफा विद्या निकेतन में वोट देने पहुंची 80 साल की कमलाबाई का बेटा पर्ची लेने गया था। वह कतार में अपनी बारी आने का इंतजार कर रहीं थीं। 70 साल की सीताबाई व्हील चेयर पर वोट डालने पहुंची थीं। सेठी नगर की कुसुम सुनहरे अपनी पांच बहूओं के साथ वोट डालने सराफा स्कूल पहुंचीं थी।

मतदान धीमा

राऊ के वार्ड नंबर 77 में प्रीतमदास एकेडमी का मतदान केंद्र खाली पड़ा हैं, अब तक सिर्फ 13 प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा 3 में चंपाबाग, हाथीपाला और छावनी विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रकिया धीमी है। 10 से 12 प्रतिशत मतदान हुआ है। रजत जयंती स्कूल गाड़ी अड्डा में 11:00 बजे तक सिर्फ 12 प्रतिशत मतदान।

naidunia

वहीं उर्दू स्कूल पानी की टंकी वार्ड क्रमांक 60 में वोटिंग मशीन को लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं। मतदाताओं को तीन से चार बार बटन दबाना पड़ रहा है। कई मतदाताओं ने इसकी शिकायत पीठासीन अधिकारी से की है।

naidunia

विधानसभा क्रमांक दो के वार्ड 32 में स्कीम नंबर 78 के स्लाइज नंबर 4 में विकास जैन पत्नी और बच्चों के साथ वोट डालने पहुंचे तो पता लगा उनका मतदाता सूची में नाम नहीं है। देर तक विकास परेशान होते रहे। अधिकारियों ने दूसरे बूथ पर जाकर बात करने के लिए कहा।

naidunia

महापौर के लिए 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं तो 85 पार्षद पदों के लिए 341 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। महापौर के 19 उम्मीदवार होने से हर मतदान केंद्र पर महापौर के चुनाव के लिए दो बैलेट यूनिट रखी गई है।

naidunia

भाजपा महापौर प्रत्याशी पुष्पमित्र भार्गव पत्नी सहित जूनी इंदौर स्थित जूना चिंतामन गणेश मंदिर पहुंचे और पूजन कर जीत का आशिर्वाद लिया। मतदान को लेकर शहर में जबर्दस्त उत्साह है। इसके बाद उन्होंने रणजीत हनुमान मंदिर में भी जाकर पूजन किया। भाजपा के महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने सपरिवार पहुंचकर मतदान किया।पुष्यमित्र भार्गव ने मतदान केंद्र क्रमांक 2155, एम विन स्कूल सुदामा नगर ई सेक्टर में परिवार सहित मतदान किया।

naidunia

सुबह सात बजने से पहले ही शहर में लोग पोलिंग बूथ पर जमा होने लगे थे। शहरी क्षेत्र में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्रों को सजाया संवारा गया है। इन मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। दो नंबर विधानसभा के कुलकर्णी भट्टा बूथ पर सुबह से ही वोटिंग के लिए कतार लग गई थी।

ईवीएम की वायर लूज, 47 मिनट बाद शुरू हुआ मतदान

वार्ड 16 के मतदान केंद्र 424, 425, 426,427,452 पर सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान। प्रगति कान्वेंट हाई सेकेंडरी वेंकटेश विहार में सुबह बूथ क्रमांक 425 पर ईवीएम खराब है। नई मशीन का इंतजार है। मतदान के लिए पहुंचे कई लोगों को लौटना पड़ा। हालांकि 47 मिनट के बाद टीम पहुंची तो ईवीएम मशीन का वायर लूज था, जिसे फिट कर दिया गया। इसके बाद मतदान सुचारू रूप से शुरू हुआ है। इसके बाद टीम को सूचना मिली की नंदबाग में चार वोट डलने के बाद मशीन खराब हो गई है। तो टीम वहां के लिए रवाना हो गई।

जयभवनी नगर के न्यू हरकिशन पब्लिक स्कूल में लंबी कतार लगी। केंद्र पर मशीन भी खराब हो गई थी वो करीब 45 मिनट में बदली गई। यहां पहला वोट करीब आठ बजे डाला गया इसलिए भीड़ भी बढ़ गई।

naidunia

20 साल के रामगोपाल सिंह ने पहली बार मतदान किया वह काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। बूथ नंबर 658 पर लोग परेशान होते रहे, बूथ क्रमांक पता नहीं होने से परेशानी हुई।

सुदामा नगर में लीना लांभाते और कृति राठी ने भी पहली बार सुदामा नगर। 23 साल की श्रेया नातू अपनी 90 वर्षीय दादी शुभावरी नातू के साथ पहुंची।

naidunia

मेहंदी के रंग के साथ चढ़ा लोकतंत्र का पक्का रंग। एक नवविवाहिता ने अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वाह इस तरह किया।

कंडिलपुरा चौराहे पर विवाद

कंडिलपुर चौराहा पर विवाद हो गया। भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। बड़ा गणपति क्षेत्र में मतदान केंद्र के समीप बने काउंटर पर कार्यकर्ताओं की भीड़ को पोलिस ने हटाया। इसी तरह पंढरीनाथ मतदान केंद्र पर रहवासी बिना मतदान पर्ची के पहुंचने पर उन्हें लौटा दिया। इसे लेकर कांग्रेसियों की पीठासीन अधिकारी से बहस हुई।

आदर्श केंद्र पर मतदाताओं का स्वागत

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह के मार्गदर्शन में निर्बाध मतदान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। बनाए गए आदर्श मतदान केंद्रों में आए मतदाताओं का इस तरह स्वागत भी किया जा रहा है। नंदा नगर राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान स्थित मतदान केंद्र पर भी सुबह से ही कतार लग गई थी। युवाओं में खास उत्साह देखा जा रहा है।

naidunia

राजेंद्र मित्तल के परिवार के दो सदस्यों का मतदान केंद्र नरनोली अग्रवाल धर्मशाला में आया जबकि शेष 10 सदस्यों का केंद्र राठौर धर्मशाला में आया। इस तरह की समस्या मल्हारगंज क्षेत्र में कई लोगों को आई। हीरा नगर बूथ पर वोटिंग धीमी होने से कतार लग गई। इसके अलावा राऊ विधानसभा क्षेत्र में सुबह से ही लोगों मतदान केंद्रों पर जुटने लगे थे।

naidunia

आप के महापौर प्रत्याशी कमल गुप्ता ने भी किया मतदान। नंदन नगर निवासी हेमकुमार लिमोनी 1.30 घंटे से अपनी और परिवार की पर्ची ढूंढ रहे थे। विधानसभा क्रमांक 2, वार्ड 32 के स्लाइज 2 में बनाए गए बूथ में काफी संख्या में मतदाता मौजूद। सरकारी स्कूल में बनाए गए कमरों में अपना मतदान केंद्र तलाशने में आ रही है परेशानी। चंदन नगर के चांदूवाला रोड के अनिता कांवेंट स्कूल में मतदान के लिए सुबह से भीड़ रही। चंदन नगर के आम वाला गेट गली के अल हीरा स्कूल के एक कक्ष की मशीन खराब हुई, तकनीशियन को बुलाया गया।

naidunia

उषा नगर में 1820 बूथ क्रमांक में बीजेपी की टेबल 100 मीटर के दायरे में लगी है। पुलिस ने हटाई। बूथ नंबर 1808, 1809, 1810 और 1024 है।

naidunia

कांग्रेस का आरोप, पीठासीन अधिकारी उम्मीदवारों को बता रहे चुनाव चिन्ह

विधानसभा तीन में हरसिद्धि में उर्दू स्कूल में विवाद हो गया। पीठासीन अधिकारी खुद ही वोटरों को उम्मीदवारों के चिन्ह बता रहे हैं। मामले में कांग्रेसियों ने आपत्ति दर्ज कराई है और कई भाजपा कार्यकर्ताओं को भी केंद्र से बाहर निकलने का कहा है। हरसिद्धि उर्दू स्कूल में विवाद के बाद सेक्टर अधिकारी भी मतदान केंद्र पर पहुंचे।

जहां कांग्रेसियों ने पीठासीन अधिकारी पर उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह वोटरों को बताने का आरोप लगाया। इसके बाद सेक्टर अधिकारी मंगेश चौरे केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे। हरसिद्धि उर्दू स्कूल में बीजेपी के कार्यकर्ता जबरन मतदान केंद्र में जाने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस बल ने रोका तो विवाद की स्थिति बनी।

naidunia

बीएलओ ने पर्चियां ही नहीं बांटी

बिलावली में मतदान केंद्र पर बिना आईडी के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इससे विवाद की स्थिति बन रही है।बीएलओ ने पर्चियां ही नहीं बांटी। इसे लेकर विवाद हो रहा है, बिना आधार कार्ड के वोट नहीं डालने दे रहे हैं।कुछ क्षेत्रीय युवाओं ने बहस कर वोट डाला। बिना आधार कार्ड नहीं जाने दे रहे थे। पर्चियां नहीं बांटने के बाद अब बूथ के पास से पर्चियों का वितरण हो रहा है।

naidunia

इंदौर के विधानसभा क्रमांक 2 के वार्ड 32 के स्लाइज 4 के बूथ पर कांग्रेस के पार्षद उम्मीदवार ने जिन मतदाता के फोटो का मिलान नहीं हो रहा उनका मतदान पर्ची के साथ पहचान पत्र भी देखने का अधिकारियों से अनुरोध किया गया है। खजराना क्षेत्र के वार्ड 38 के मतदान केंद्र 988 और 996 में सड़क तक कतार लगी। लोग एक घंटे से लगे हैं कतार में।

नहीं बदली ईवीएम

वार्ड क्रमांक 42 मतदान केंद्र 1105 और 1088 केंद्र पर वोटिंग मशीन खराब होने के चलते मतदाता वापस अपने घर लोटे। नहीं बदली जा रही मशीन। इंदौर के वार्ड 29 के एक बूथ पर बुजुर्गों को व्हील चेयर पर लेकर मतदान के लिए लाया गया

345 संवेदनशील बूथ

एक बैलेट यूनिट में कुल 15 उम्मीदवारों के नाम हैं, जबकि बचे हुए चार उम्मीदवार और एक नोटा दूसरी बैलेट यूनिट में दर्ज हैं। निगम क्षेत्र में 345 मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील मतदान केंद्र के रूप में की गई है, इसलिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए यहां अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती है। इसके अलावा जिले की आठ नगर परिषदों के चुनाव भी आज हो रहे हैं।

इनमें बेटमा, देपालपुर, गौतमपुरा, हातोद, महूगांव, मानपुर, राऊ और सांवेर शामिल हैं। इनमें कुल 1.23 लाख मतदाता और 186 मतदान केंद्र हैं। इन नगर परिषदों के 120 वार्डों में पार्षदों के लिए मतदान किया जा रहा है। हर नगर परिषद में 15 वार्ड हैं। मंगलवार को तेज वर्षा से मतदान दलों को पहुंचने में मुश्किल आई। यदि बुधवार को भी अधिक वर्षा हुई तो मतदान प्रभावित हो सकता है।