आज दोपहर तक कहीं भी बारिश की कोई संभावना नहीं

 रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर।

असल बात न्यूज़।। 

      00 Good Morning

        00  मौसम रिपोर्ट 

मानसून के बादल छत्तीसगढ़ से अभी दूर हो गए हैं। इसके चलते छत्तीसगढ़ के ज्यादातर इलाकों में आज दिन भर धूप निकली रहने की संभावना है। मानसून की सक्रियता नहीं रहने की वजह से आज कहीं भी बारिश होने की संभावना नहीं है। स्थानीय प्रभाव की वजह से यदा-कदा छिटपुट  बारिश हो सकती है। धूप निकलने से उमस बढ़ सकती है। 

छत्तीसगढ़ राज्य में मानसून कभी कमजोर हो जाता है तो कभी पूरी तरह से सक्रिय हो रहा है। आज राज्य के बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम, राजनांदगांव, कोरबा, बलौदा बाजार इत्यादि इलाकों में इसकी सक्रियता बनी हुई है लेकिन दूसरे क्षेत्रों में मानसून कमजोर हो गया है। मतलब कुल मिलाकर छत्तीसगढ़ के पश्चिमी मध्य क्षेत्र में मानसून की सक्रियता कुछ बनी हुई है। राजनांदगांव जिले में मानसून की सक्रियता के असर से दुर्ग जिले में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।वैसे अभी तक की जो खबर है, पिछले दो-तीन दिनों से जो बारिश हुई है उसके बाद खेती किसानी कार्य के लिए खेतों में पर्याप्त पानी हो गया है। हर जगह किसान, किसानी कार्य में व्यस्त हो गए हैं। बुवाई का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। बुवाई होने के बाद किसानों को दो-तीन दिनों के बाद फिर अधिक पानी की जरूरत पड़ेगी। अब तक जो बारिश हुई है उससे नदी नालों खेतों और डबरियों में पानी दिखाई देने लगा है। ज्यादातर नदी नालों के किनारे  लंबे समय से सूखे पड़े थे। दूसरी तरफ धरती की सुंदरता बढ़ती दिख रही है चारों तरफ हरियाली फैल गई है।

छत्तीसगढ़ी ही नहीं उड़ीसा में भी झांकी दो-तीन दिन पहले से अच्छी बारिश हो रही थी आज बारिश होने की कोई संभावना नहीं है जबकि मध्यप्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों महाराष्ट्र आन प्रदेश में अभी कई इलाकों में बारिश हो रही है। देश के मध्य क्षेत्र में अभी कुल मिलाकर 10% कम बारिश हुई है जबकि पूरे देश में बारिश की स्थिति को देखा जाए तो सभी स्थानों को मिलाकर देश में औसतन सामान्य बारिश हो गई है।

छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में 01 जून से आज छह जुलाई तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार जांजगीर चांपा जिले में सर्वाधिक 344.0 मिमी और बलरामपुर जिले में सबसे कम 108.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है।
राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सरगुजा में 117.4 मिमी, सूरजपुर में 170.9 मिमी, जशपुर में 117.8 मिमी, कोरिया में 191.1 मिमी, रायपुर में 118.5 मिमी, बलौदाबाजार में 201.2 मिमी, गरियाबंद में 238.4 मिमी, महासमुंद में 205.3 मिमी, धमतरी में 177.3 मिमी, बिलासपुर में 261.3 मिमी, मुंगेली में 282.6 मिमी, रायगढ़ में 226.3 मिमी, कोरबा में 199.0 मिमी, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 326.5 मिमी, दुर्ग में 172.8 मिमी, कबीरधाम में 205.5 मिमी, राजनांदगांव में 229.6 मिमी, बालोद में 264.9 मिमी, बेमेतरा में 167.3 मिमी, बस्तर में 212.5 मिमी, कोण्डागांव में 183.8 मिमी, कांकेर में 170.3 मिमी, नारायणपुर में 195.9 मिमी, दंतेवाड़ा में 177.3 मिमी, सुकमा में 174.4 मिमी और बीजापुर में 321.9 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड की गई।


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

मौसम की सबसे सटीक रिपोर्ट

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता