ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर

 


रायपुर. रायपुर रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। लोकल ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगी हैं। इससे तीन हजार लोकल यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। लोकल ट्रेन का परिचालन बंद होने से पांच हजार यात्री एक्सप्रेस और मेल में सफर करते थे। वर्तमान में यात्री 30 रुपये में रायपुर से दुर्ग और 55 रुपये में बिलासपुर तक सफर कर रहे हैं। वहीं एमएसटी में रायपुर से दुर्ग तक 185 और बिलासपुर तक 440 रुपये लग रहा है। एक दर्जन लोकल ट्रेन चलने से दुर्ग, भिलाई भाटापारा, बिलासपुर तक सफर करने वालों का सफर अब आसान हो गया है।

ज्ञात हो कि रायपुर से एक दिन में करीब 50 हजार यात्री सफर करते हैं, जिसमें वर्तमान में लोकल ट्रेनों में आठ हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। बिलासपुर, भाटापारा, राजनांदगांव, दुर्ग और भिलाई से भारी संख्या में लोग सरकारी और निजी कार्यालयों में आकर काम करते हैं।कर्मचारी लोकल ट्रेनों से रायपुर आना-जाना करते थे, लेकिन रेलवे प्रशासन ने कोयला का संकट का हवाला देकर लोकल और एक्सप्रेस मिलाकर कुल 33 ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया था। करीब सौ दिन के बाद ट्रेनों का परिचालन दोबारा बहाल किया गया है। लोकल ट्रेन के शुरू ने यात्रियों को अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

किराए में नहीं हुई कटौती

बता दें कि कोरोना काल के दौरान करीब ढाई साल तक ट्रेन का परिचालन बंद था।ट्रेन के शुरू होने के बाद रेलवे ने ट्रेनों के किराये में वृद्धि कर दी थी। रेलवे वर्तमान में लोकल ट्रेन में भी एक्सप्रेस का किराया वसूल कर रहा है, इसलिए यात्रियों को दुर्ग-भिलाई और कुम्हारी के यात्रियों को पहले जहां सिर्फ 10 रुपये में देना पड़ता था, वहीं अभी 30 रुपये अधिक देना पड़ रहा है। यात्रियों को उम्मीद थी कि रेलवे टिकट के दामों में भी कटौती कर सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

यात्रियों के लिए बड़ी राहत

रेलवे प्रशासन द्वारा ट्रेन के रद किए जाने के बाद प्रतिदिन आना-जाना करने वाले यात्रियों को किराए में अच्छी खासी रकम अदा करनी पड़ती थी, लोकल ट्रेन बंद होने के कारण्ा रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता था, फिर चाहे वो बढ़ते पेट्रोल के दाम हो या फिर ट्रैफिक, लेकिन रेलवे द्वारा ट्रेन के शुरू करने से जाहिर है कि लोकल ट्रेनों को शुरू करने से डेली यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है।

लोकल ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया है। इससे दुर्ग, बिलासपुर से आने जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

-शिव प्रसाद, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रेलवे, रायपुर

फैक्ट फाइल

- रायपुर स्टेशन से एक दिन में 50 हजार यात्री सफर करते हैं

-लोकल ट्रेन से एक दिन में आठ हजार यात्री सफर करते हैं