बन रहे हैं फर्जी श्रम कार्ड, कल्याण मंडल ने दर्ज कराई एफ आई आर, जिला कार्यालयों को भी सावधान होने का निर्देश

 

 फर्जी चॉइस सेंटरो पर दर्ज होंगे   

 एफआईआर  - सुशील सन्नी अग्रवाल

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

छत्तीसगढ़जज भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के द्वारा श्रमिकों तथा उनके परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए बनाए जाने वाले "श्रम कार्ड' भी अब फर्जी बनाए जा रहे हैं। कई फर्जी चॉइस सेंटर में यह गोरखधंधा संचालित  किया जा रहा है। विभाग के द्वारा इन फर्जी चॉइस सेंटर ओं के खिलाफ अब  कार्रवाई शुरू की गई है तथा एफ आई आर दर्ज कराया जा रहा है। हितग्राहियों को भी ऐसे फर्जी चॉइस सेंटर से सावधान आने को कहा गया है।

 मंडल के  अध्यक्ष  सुशील सन्नी अग्रवाल ने च्वाईस सेंटरों द्वारा फर्जी तरीके से बनाए जा रहे श्रम कार्ड एवं 90 हजार श्रम कार्ड का रिकार्ड नहीं होने के मामले को संज्ञान में लिया है तथा अपने अपने कार्यालय नवा रायपुर में आवश्यक बैठक आहूत की । इस संबंध में  अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने एन.आई.सी. के प्रोग्रामरों से 90 हजार श्रम कार्ड का रिकार्ड नहीं होने के बारे में जानकारी चाही गई। जिस पर एन.आई.सी. के प्रोग्रामरों द्वारा अवगत कराया गया कि ऐसे पंजीयन क्रमांक जिसका आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर या मोबाईल नम्बर  तथा कार्ड की वैधता समाप्त होने पर समय पूर्व नवीनीकरण नहीं कराने पर तथा विलंब से नवीनीकरण करने हेतु आवेदन करते समय रिकार्ड में नहीं है प्रदर्शित होता है ऐसी स्थिति में यह कहना गलत है कि 90 हजार श्रमकार्ड का रिकार्ड नहीं है। 

सी.एस.सी. कार्यालय से उपस्थित प्रतिनिधि को रायपुर के शुकवारी बाजार एवं तेलघानी नाका के च्वाइस सेंटर के संचालकों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने के लिए आदेश दिया गया। कर्मकार कल्याण मंडल के अधिकारियों को भी जिला कार्यालयों को उपरोक्त संबंध में निर्देश जारी कर कड़ाई से पालन करने हेतु निर्देशित किया गया है। 

बैठक में जिला रायपुर के सहायक श्रमायुक्त श्री अनिल कुजूर, कर्मकार मंडल के अधिकारी श्री भीष्म सोनी, श्रीमती ऋचा सोनी, श्री सत्यनारायण अनंत, श्री तिलक साहू, सी.एस.सी. कार्यालय से श्री सुरेन्द्र कुमार दास, श्री हसमत, एन.आई.सी. से श्री सौरभ दुबे, श्री सुनील कुमार शर्मा, श्री परमात्मा श्रवण उपाध्याय एवं श्री कमल कुमार देवांगन मुख्य रूप से उपस्थित थे।