अजब संयोग, सिर्फ छत्तीसगढ़ से दूर हुआ मानसून

 रायपुर दुर्ग बिलासपुर।

असल बात न्यूज़।। 

          00  मौसम रिपोर्ट

मानसून, आज सुबह से जिस तरह से सक्रिय था था उस से लग रहा था कि  छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाकों में आज भारी से भारी वर्षा होगी। लोग यहां लंबे दिनों से बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं और यह उम्मीद उन्हें सुकून देने वाली थी। लेकिन दोपहर के बाद से मौसम बदल गया, मानसून के बादल छा गए, और बारिश थम गई। आसपास के दूसरे राज्यों में कई जगह लगातार बारिश होने की खबर आ रही है लेकिन छत्तीसगढ़ से लग रहा है कि आज, मानसून रूठ गया। 

छत्तीसगढ़ के दुर्ग और रायपुर जिले में आज भारी से भारी वर्षा होने का अनुमान था। दोपहर तक इन इलाकों में जगह-जगह अच्छी बारिश भी हुई लेकिन इसके बाद बारिश थम गई। जो भारी बारिश होने का अनुमान था वह अचानक ठहर सा गया। फिलहाल मानसून के पूर्वी इलाकों से वापस पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन अभी महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश इन राज्यों में मानसून लगातार सक्रिय बना हुआ है और वहां पर लगातार भारी बारिश होने की खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में बारिश नहीं हो रही है। यहां मानसून सक्रिय नहीं हुआ है। लेकिन महाराष्ट्र के पूर्वी इलाकों गोंदिया नागपुर, संपूर्ण ओडिशा आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश हो रही है। एक तरफ महाराष्ट्र मध्यप्रदेश और दूसरी तरफ ओडिशा और आंध्र प्रदेश में बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है लेकिन इनके बीच में बादलों के नहीं होने की वजह से आसमान में मोटी काली छाया सी बन गई है, जिससे पता चलता है कि मानसून अभी यहां से दूर हो गया है। वैसे ही राज्य के पश्चिमी क्षेत्र वाले जिले कवर्धा, राजनांदगांव, मुंगेली, कांकेर इत्यादि जिलों में रात में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में कल फिर बारिश होने का अनुमान है। वैसे जानकार लोगों का मानना है कि छत्तीसगढ़ राज्य में आज तक जो बारिश हो गई  है अब वह खेती किसानी कार्य के लिए पर्याप्त हो गई है। अभी तक 50% से अधिक किसानों के द्वारा परंपरा अनुसार खेती किसानी का कार्य पूरा कर लिया गया है और बारिश का इंतजार किया जा रहा है। अब जो पानी मिल गया है वह काफी सुकून देने वाला है।


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता