आरटीई से अब अपने बच्चे को स्कूल में प्रवेश दिलाने 14 अगस्त तक करा सकते हैं पंजीयन

 

*प्रथम चरण में 43 हजार 224 विद्यार्थियों को मिला प्रवेश


रायपुर,दुर्ग।

असल बात न्यूज़।।

 बच्चों को निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 (आरटीई) के अंतर्गत निजी स्कूलों में एडमिशन दिलाने अब 14 जुलाई तक पंजीयन कराया जा सकता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मनाया गया है। अभी इसमें दूसरे चरण के तहत एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसमें प्रथम चरण में निजी विद्यालयों में 43 हजार 224 विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाया गया है।

 राज्य के स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिलाया जा रहा है।  है। इसके पहले चरण में बच्चों को प्रवेश दिलाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अब दूसरे चरण में प्रवेश दिलाना शुरू हो रहा है। 

 अंतर्गत अलाभान्वित समूह के विद्यार्थियों को निजी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए तिथिवार समय-सारिणी जारी की थी, जिसमें प्रथम चरण की लॉटरी एवं प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। प्रथम चरण की लॉटरी के बाद निजी विद्यालयों में 43 हजार 224 विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाया गया है। द्वितीय चरण के छात्र पंजीयन एवं लॉटरी, प्रवेश की प्रक्रिया 01 जुलाई से 14 अगस्त 2022 तक पूर्ण की जानी है, जिसके लिए आरटीई पोर्टल को खोला गया है। आरटीई  अधिनियम के तहत पालकों से निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। साथ ही पूर्व में जिन पालकों के बच्चों का प्रवेश निजी विद्यालयों में नहीं हो पाया है वे भी द्वितीय चरण के लिए अपने आवेदनों में संशोधन कर सकते हैं। 


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता