स्वरूपानंद महाविद्यालय में कारगिल विजय दिवस का आयोजन

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

 स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कला विभाग द्वारा कारगिल विजय दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।  कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए संयोजक ,डॉ सावित्री शर्मा प्रोफ़ेसर, शिक्षा विभाग ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को देश के वीर सपूतों की स्मृति में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस राष्ट्र की विजय, सेना के पराक्रम और शौर्य की गाथा है। जिसमें कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ऑपरेशन विजय को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। 

इस अवसर पर महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने अपने संबोधन में कहा ,कि मातृभूमि पर सर्वस्व निछावर करने वाले अमर बलिदानी भले ही हमारे बीच नहीं है, लेकिन इनकी स्मृतियां सदैव हमारे मानस पटल पर बनी रहेंगी। यह दिवस उन शहीदों को याद कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पण करने का है, जो मातृभूमि की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हसा शुक्ला ने कहा कि यह दिवस, उन शहीदों की याद दिलाता है ,जिन्होंने भारतीय सेना की शौर्य व बलिदान की उस सर्वोच्च परंपरा का निर्वाह किया, जिस की सौगंध हर सिपाही तिरंगे के समक्ष लेता है । 

महाविद्यालय में इस दिवस को उत्साह पूर्वक मनाया गया । इस अवसर पर वीडियो मेकिंग  प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों ने उन जांबाज शहीदों को नमन किया, जिनका साहस हिमालय से भी ऊंचा था । भारत के वीर सपूत कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन अनुज नायर, मेजर आचार्य, कैप्टन सौरभ कालिया एवं समस्त शहीदों के शौर्य को याद किया । 

सेल्फी प्रतियोगिता के अंतर्गत  प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थियों ने भारतीय तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर उनके समर्पण को नमन किया जिन्होंने देश की अखंडता के लिए अपना सर्वस्व निछावर किया । महाविद्यालय की समस्त प्राध्यापिका ने भी उत्साह पूर्वक तिरंगे के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने देशभक्ति स्लोगन के माध्यम से अपने विचारों की अभिव्यक्ति दी। विद्यार्थियों ने इस दिवस पर शहीदों की स्मृति में वृक्षारोपण भी किया ।बीसीए तृतीय वर्ष के छात्र मयंक मिश्रा ने बताया कि उन्होंने कारगिल शहीदों की स्मृति में अपने परिवार एवं सहपाठियों के साथ वृक्षारोपण किया ,ऐसा करके उन्हें गौरव का अनुभव हो रहा है ,और वह इनकी नियमित रूप से देखभाल करेंगे। बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा पलक तिवारी ने कहां की मैंने इस दिवस पर स्वयं तो वृक्षारोपण किया ही है ,साथ ही समाज के लोगों को भी प्रेरित करने का कार्य किया । ऐसा करके मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ मंजू कनौजिया ने परिणामों से अवगत कराया। वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कामिनी वर्मा ने प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान  ईशा सिंह , द्वितीय स्थान नम्रता देवांगन ,बीसीए द्वितीय वर्ष एवं तृतीय स्थान कामिनी वर्मा और दीक्षा ने संयुक्त रूप से प्राप्त किया । प्राध्यापक वर्ग में सेल्फी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सुश्री नीलिमा साहू ,ग्रंथपाल एवं द्वितीय स्थान श्रीमती संयुक्ता  पाड़ी  विभागाध्यक्ष ,अंग्रेजी विभाग ने प्राप्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापिका एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे ।