स्वरूपानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय ध्वज दिवस धूमधाम से मनाया गया

 

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

 भारतीय राष्ट्रीय ध्वज "तिरंगे" को अपनाने के दिन 22 जुलाई को मनाए जाने वाले झण्डा दिवस को स्वरूपानंद महाविद्यालय में  धूमधाम से मनाया गया ।इस पूरे आयोजन में महाविद्यालय के एनएसएस एवं एनसीसी के कैडेट्स की उल्लेखनीय भागीदारी रही। इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई इसके प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

 कार्यक्रम में मुख्य उद्वेश्यों पर प्रकाश डालते हुए एनएसएस नोडल अधिकारी संयुक्ता पाढ़ी ने बताया कि झण्डा दिवस का आयोजन तथा उसमें विद्यार्थियों की सहभागिता किसी ना किसी प्रकार से देशवासियेां, युवाओं और भावी पीढ़ियों में ऊर्जा का प्रखर करता है। राष्ट्रीय ध्वज का मूल्य और इतिहास के बारे में लोंगों को जागरूक करना है। 

कार्यक्रम प्रभारी एनएसएस डॉ.मंजू कनौजिया ने बताया देशवासियेां में जागरूकता के लिए शिक्षण संस्थान की अहम् भूमिका होती है तथा ऐसे कार्यक्रमों को महाविद्यालय और स्कूलों में हमेशा करवाना चाहिए। 

एनसीसी प्रभारी श्री अमित कुमार साहू ने बताया कि ध्वज हमारे राष्ट्र के गौरव और प्रतिष्ठा को दर्शाता हैं। इसके साथ देश की गरिमा जुड़ी होती हैं । हर आम आदमी का यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि वो अपने देश का और उसके प्रतीकों का सम्मान करें। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.दीपक शर्मा ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज भारत के नागरिको की आशाएं एव आकाक्षाएं दर्शाता है यह हमारे राष्ट्रीय गर्व का प्रतीक हैं ।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.हंसा शुक्ला ने बताया कि प्रत्येक स्वतंत्र  राष्ट्र का अपना एक ध्वज होता है यह एक स्वतंत्र देश होने का संकेत है। हमें हर हालत में अपने तिरंगे के सम्मान को सर्वोच्च स्थान देना चाहिए।

समर्थ देशमुख बीएससी तृतीय वर्ष  ने कहा कि अशोक चक्र हमें निरंतर चलते रहना सीखाती है।

अंजली शर्मा  बीबीए तृतीय सेमेस्टर ने  बताया कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज तीन रंगों से मिल कर बना है केसरीया, सफेद और हरा । साथ ही इन रंगो के महत्व में बारे में भी  बताया । 

क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम - अरिहंत जैन, बी.ए. तृतीय वर्ष 

द्वितीय - श्रुति सूर्यवंशी, बीसीए द्वितीय वर्ष

तृतीय - हर्ष दास वैष्णव , बी.ए.तृतीय वर्ष

सांत्वना - समर्थ देशमुख, बीएससी तृतीय वर्ष 

स्लोगन प्रतियोगिता में - अंजली शर्मा , बीबीए तृतीय सेमेस्टर 

पोस्टर प्रतियेागिता में - पी.भाग्यश्री, बीबीए तृतीय सेमेस्टर  रही ।