Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पीएम मोदी ने G-7 के राष्ट्र प्रमुखों को गिफ्ट किए राम दरबार

   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में आयोजित G-7 देशो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिका, ब्रिटेन समेत ...

Also Read

 


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में आयोजित G-7 देशो के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिका, ब्रिटेन समेत कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान के राष्ट्र प्रमुखों के साथ वार्ता की। इसी दौरान का वह वीडियो भी तेजी से वायरल हुआ है जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, पीएम मोदी को देखर लपककर उनकी ओर आते हैं और मिलते हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने सभी राष्ट्र प्रमुखों को भारत को दुनिया में पहचान दिलाने वाली अनूठी चीजें गिफ्ट की। इनमें रामायण थीम वाली डोकरा कला, टेबल टॉप, टी सेट और जरी जरदोजी बॉक्स भी शामिल हैं। 

 


पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को यूपी के वाराणसी में बना लाकरवेयर राम दरबार उपहार में दिया। यह दरबार विशेष गूलर (वानस्पतिक नाम: फिकस रेसमोसा) की लकड़ी पर बना है।

 


पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर में बना हाथ से बुना हुआ रेशमी कालीन उपहार में दिया। हाथ से बुने हुए रेशमी कालीन अपनी कोमलता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। एक कश्मीरी रेशम कालीन अपनी सुंदरता, पूर्णता, रसीलापन, विलासिता और समर्पित शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है।


  प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ो को मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश में बना मेटल मरोडी नक्काशी वाला मटका उपहार में दिया। यह पीतल का बर्तन जिला मुरादाबाद से एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे भारत के उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या 'पीतल शहर' के रूप में भी जाना जाता है।

 

पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सल्लू को यूपी के सीतापुर से मूंज की टोकरियां और कपास की दरियां भेंट कीं। सेनेगल में हाथ से बुनाई की परंपरा को मां से बेटी के जरिए आगे बढ़ाया जाता है।

 

पीएम मोदी ने इटली के पीएम मारियो ड्रैगी को आगरा में बना एक मार्बल इनले टेबल टॉप गिफ्ट किया।

 

प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को लखनऊ में बनी जरदोजी के डिब्बे में आईटीआर की बोतलें भेंट कीं। जरी जरदोजी बॉक्स को फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में खादी रेशम और साटन ऊतक पर हाथ से कढ़ाई की गई है।

 

पीएम मोदी ने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को निजामाबाद, यूपी में बने काले मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े उपहार में दिए। मिट्टी के बर्तन पर काले रंगों को बाहर निकालने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग करते हैं, जब मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं।

 

प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी में बना गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक सेट उपहार में दिया। ये कफ़लिंक राष्ट्रपति के लिए फर्स्ट लेडी के लिए मैचिंग ब्रोच के साथ तैयार किए गए थे। गुलाबी मीनाकारी एक जीआई-टैग की गई कला है।

 

पीएम मोदी ने यूके के पीएम बोरिस जॉनसन को यूपी के बुलंदशहर में बना प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। इस वर्ष मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्रॉकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया है। मेहंदी कोन वर्क के साथ एम्बॉस्ड आउटलाइन को मैन्युअल रूप से बिछाया जाता है।

 



प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।