स्वरूपानंद महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा आयोजित पन्द्रह दिवसीय कम्प्यूटर कोर्स सम्पन्न

 

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई में कम्प्यूटर विभाग द्वारा कम्प्यूटर फण्डामेंटल विषय पर आयोजित पन्द्रह दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स का समापन समारोह  भूपेन्द्र कुलदीप, कुलसचिव,  हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। 

पन्द्रह दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स में उभरे बिंदुओं को स.प्रा.रूपाली खर्चे विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर सांइस ने प्रतिवेदन के रूप में प्रस्तुत किया व बताया पाठ्यक्रम की डिजाईन वर्तमान आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये किया गया है इसमें स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया प्रत्येक विषय को समझाने के लिय छोटे-छोटे मॉडयूल में विभाजित किया गया जिसमें प्रथम सात दिन कम्प्यूटर को संचालित करना व उसका उपयोग करना सिखाया गया व पॉवर पॉईट बनाना बताया गया व विद्यार्थियों ने अपनी शंकाओं का समाधान किया शेष दिवस छात्राओं को एमएस एक्सेल सीट, एमएस वर्ड, ग्रेड बुक आटोजनरेट अटेन्डेससीट बनाना सीखाया गया व अंतिम दिन विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया गया जिसमें सर्वश्रेष्ट ग्रेडबुक, सर्वश्रेष्ठ रिज्यूमें पॉवर पॉईट प्रेजेंटेशन को आधार बनाया गया।

अपने आतिथ्य उद्बोधन में श्री भूपेन्द्र कुलदीप, कुलसचिव हेमचद यादव विश्वविद्यालय ने कोर्स की सराहना करते हुये कहा आज के परिपेक्ष्य में वैल्यूएडेड कोर्स नौकरी व रिज्यूमें को प्रभावशाली बनाने मे लिए आवश्यक है। नौकरी के साक्षात्कार में उनसे सबसे पहले पूछता हॅंॅू कम्पयूटर की जानकारी है क्या जिसे जानकारी नहीं होती उसकी रिज्यूमें पहले ही निरस्थ हो जाती है इस प्रकार के सर्टिफिकेट कोर्स से हमारा बायोडेटा अच्छा होता है व लोगों से हमें अलग करता हैं। आज का समय बहुमुखी प्रतिभा का समय है सिर्फ विषय की जानकारी से हमे कुछ हासिल नहीं होगी नैक हमेशा इस प्रकार के कोर्स को प्राथमिकता देता है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.दीपक शर्मा ने प्राध्यापकों को बहुत अच्छे कोर्स आयोजन के लिये बधाई दी व कहा आज कम्प्यूटर हमारे जीवन का हिस्सा हो गया है नौकरी, पढ़ाई विषय की अधतन जानकाारी के लिये यह आवश्यक है आज हर नौकरी में चोह वह निजी क्षेत्र हो या सरकारी उपक्रम कम्प्यूटर जानने वालों को प्राथमिका दी जाती है। 


प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने  बी.कॉम, बी.एस.सी. में कम्प्यूटर कोर्स है  विद्यार्थी पुस्तक पढ़कर पास हो जाते है पर उन्हें व्यवहारिक ज्ञान नहीं होता इस प्रकार के सर्टिफिकेट कोर्स आपकों पहचान दिलाता है आज के समय में काम करने के लिये कम्प्यूटर जानना आवश्यक है साथ ही उसमें काम करने से सामूहिकता की भावना विकसित होती है। 


विद्यार्थियों का कौशल परीक्षा लिया गया जिसमें -

सर्वश्रेष्ठ पॉवर पॉईट प्रेजेंटेशन पुरस्कार - प्रियंका साहू बी.एससी 

सर्वश्रेष्ठ रिज्यूमें जैनब फातिमा बी.कॉम 

सर्वश्रेष्ठ ग्रेडबुक पुरस्कार मयंक मिश्रा बीसीए को दिया गया ।

मयंक मिश्रा बीसीए ने अपने अनुभवों को साझा करते हुये कहा कम्प्यूटर फंडामेंटल पर कोर्स जो कराया गया इसमें मैने बहुत सारे स्किल सीखे जो बाद में मेरे जॉब के लिये बहुत उपयोगी है। 

एल अनन्या ने बतया मेरे लिये यह बहुत गर्व की बात है मै इस कोर्स की हिस्सा बनी मैने यहॉं कम्प्यूटर बेसीक, इंटरनेट, पीपीटी बनाना वर्ड व एक्सल में काम करना सीखा। 

स्तुती कदम बीबीए विद्यार्थी ने बताया मैने कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी  व हमारे प्रोजेक्ट में काम आने वाले प्रेजेंटेशन, वर्ड व एक्सल आदि के बारे में सीखा जो भविष्य मे मेरे कैरियर को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। 

कार्यक्रम में मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन पल्लवी ठाकुर  एवं जुबिन फातिमा बी.कॉम ने किया। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक सुनील सिंह, सहायक प्राध्यापक जमुना प्रसाद साहू ने विशेष योगदान दिया।