Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कुंदरू से मिलते हैं ये गजब के फायदे, वजन घटाने में भी कारगर

   नई दिल्ली. हरी सब्जियां और मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। कुंदरू भी ऐसी ही एक मौसमी हरी सब्जी है जिसे स्वाद और सेहत के लिह...

Also Read

 


 नई दिल्ली. हरी सब्जियां और मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। कुंदरू भी ऐसी ही एक मौसमी हरी सब्जी है जिसे स्वाद और सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। कुंदरू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं।  कुंदरू को विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है।इतना ही नहीं, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। गर्मी के दिन में यह आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है।

वजन घटाने में कारगर - कुंदरू को वजन कम करने में उपयोगी माना जाता है, क्योंकि इसमें अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अगर आप अपने भोजन में नियमित रूप से थोड़ी सी भी कुंदरू की सब्जी शामिल करते हैं, तो वजन संतुलित करने में मदद मिल सकती है। 

आयरन की कमी करे दूर - शरीर में आयरन की कमी के कारण थकान महसूस होने लगती है। कुंदरू में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो थकान को दूर भगाने में मदद करता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुंदरू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद - कुंदरू फाइबर से परिपूर्ण होता है, इसलिए यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। कुंदरू के सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे कब्ज, गैस, पेट दर्द, ऐंठन, और दस्त जैसी कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। 

इनके लिए भी लाभकारी - कुंदरू पोटैशियम से समृद्ध होता है, जिसे हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। यह उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद है।