स्वरुपानंद महाविद्यालय में विश्व साइकिल दिवस का आयोजन

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और यूजीसी समिति द्वारा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक कर्मचारी और विद्यार्थियों के लिए रैली का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय के स्टॉफ के सदस्य ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। 

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी श्री दीपक सिंह ने कहा कि हर दिन आधा घंटा साइकिल चलाने से पूरे शरीर को आप पूरी जिंदगी स्वस्थ रख सकते है। यूजीसी समिति की संयोजिका डॉ. सावित्री शर्मा, प्रोफेसर शिक्षा संकाय ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम विश्व साईकिल दिवस को सम्मानित करने के लिए एक प्रयास है।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कहा कि दैनिक कार्य के लिए साइकल का उपयोग करते है तो आप पर्यावरण को प्रदूषण से बचा रहे है।

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा साईकिल चलाना एरोबिक गतिविधि है जो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण जागरुकता को भी सुनिश्चित करती है। छात्र अरिहंत गुप्ता ने कहा कि शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारी रोकने के लिए साईकिल का उपयोग आवश्यक है। उन्होंने बताया कि मैं महाविद्यालय में नियमित रुप से साईकिल से ही आता हूॅं। शिक्षा संकाय की छात्रा डेनिस कुूमार ने कहा कि मैं नियमित रुप से साईकिल चलाती हूॅं इससे मुझे तनाव रहित वातावरण प्राप्त होता है, मेरे लिए यह एक सुखद अनुभूति है।

अशैक्षणिक स्टॉफ भुनेश्वरी साहू, सुमित्रा पाण्डेय एवं लता अंबेडकर ने बताया कि विश्व साईकिल दिवस, के अवसर पर आज हम महाविद्यालय में साइकिल से आए है यह हमारे लिए एक विशिष्ट अनुभूति है।

यूजीसी समिति द्वारा आयोजित वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे - प्रथम स्थान दामिनी साहू ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर कामिनी वर्मा एवं डेनिस कुमार रहे।