Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोलेस्ट्रॉल कम करने में काम आएंगे ये ड्राई फ्रूट्स

   आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना स्वास्थ्य के लिए हा...

Also Read

 


 आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हार्ट को हेल्दी बनाए रखना बहुत ही जरूरी होता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो तरह के बनते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। इसलिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ड्राई फ्रूट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स

1. पिस्ता
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पिस्ता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पिस्ता में कई सारे पोषक तत्वों के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है, जो जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

2. बादाम
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बादाम का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बादाम में कैल्शियम पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये दिल को स्वस्थ बनाए रखते हैं।
 
3. अखरोट
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अखरोट का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अखरोट में अनसैचुरेटेड फैट के अच्छे गुण पाए जाते हैं और सैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
 
4. अलसी के बीज
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अलसी का बीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी के बीज में हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये दिल से संबंधित समस्याओं और हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है।