ऑनलाइन टूल्स फॉर टीचिंग एंड लर्निंग" विषय पर एक दिवसीय वेबिनार

 

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

एमओयू पार्टनर गवर्नमेंट डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर पीजी कॉलेज डोंगरगांव के सहयोग से सेंट थॉमस कॉलेज, भिलाई के पीजी डिपार्टमेंट ऑफ मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटर साइंस एंड इंस्टीट्यूशनल इनोवेशन काउंसिल द्वारा 31 मई 2022 को "ऑनलाइन टूल्स फॉर टीचिंग एंड लर्निंग" विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। डॉ. सुजा वर्गीज विभागाध्यक्ष(गणित और कंप्यूटर विज्ञान विभाग) ने हिस  ग्रेस डॉ. जोसेफ मार डायोनिसियस, अध्यक्ष सेंट थॉमस मिशन,  रेवरेंट फादर डॉ जोशी वर्गीस, प्रशासक सेंट थॉमस कॉलेज, डॉ. एम.जी. रोईमोन प्रिंसिपल सेंट थॉमस कॉलेज, डॉ देबजानी मुखर्जी आईक्यूएसी समन्वयक सेंट थॉमस कॉलेज, डॉ. श्रीमती बी.एन. मेश्राम प्राचार्य ,गवर्नमेंट डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर पीजी कॉलेज डोंगरगांव और इस वेबिनार के विशेषज्ञ श्री एल.के.गावेल घनश्याम सिंह गुप्ता कॉलेज बालोद के सहायक प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और दोनों कॉलेजों के प्रतिभागियों का स्वागत किया।

डॉ.एम.जी. रोईमोन ने शिक्षण और सीखने के दृष्टिकोण पर इस तरह के एक उन्नत विषय में वेबिनार आयोजित करने के लिए विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह सिंक्रोनस और एसिंक्रोनस लर्निंग टूल्स के एकीकरण के लिए एक शैक्षणिक दृष्टिकोण है और कामना करते  है इस वेबिनार कि प्रतिभागियों को इसके साथ एक सूचनात्मक अनुभव होगा। डॉ. श्रीमती बी.एन.मेश्राम ने सभा का स्वागत किया और कहा कि यह विषय कोविड के दौरान प्रासंगिक था और इसका उपयोग विभिन्न विषयों और क्षेत्रों में किया जाता है। उन्होंने एक दिवसीय वेबिनार के लिए इस तरह के ज्ञानवर्धक विषय का चयन करने के लिए कॉलेज को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि इससे छात्र लाभान्वित होंगे।

श्री. एल.के.गावेल रिसोर्स पर्सन ने वर्चुअल क्लासरूम सॉफ्टवेयर और लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर और गूगल क्लासरूम टूर पर चर्चा की। वर्चुअल क्लासरूम सॉफ्टवेयर में जैसे कि गूगल मीट, जूम, सिस्को वीबेक्स आदि को समझाया । लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर एडमोडो और गूगल साइट्स और मूडल आदि के बारे में विधार्थियो को जानकारी दी ।

गूगल क्लासरूम में उन्होंने इसे एक खुला स्रोत और छात्रों को असाइनमेंट अपलोड करने और ग्रेड असाइन करने में उपयोग के रूप में समझाया। उन्होंने समझाया कि गूगल  क्लासरूम में क्लासरूम कैसे बनाई जाती है और असाइनमेंट और अंकन योजनाएँ कैसे बनाई जाती हैं। 

धन्यवाद प्रस्ताव श्री  गणितगवर्नमेंट डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर पीजी कॉलेज, डोंगरगांव के विभाग के विभागाध्यक्ष, चेतन कुमार साहू, ने दिया।  वेबिनार के लिए 250 प्रतिनिधियों ने पंजीकरण कराया।

वेबिनार की संचालन सुश्री प्रीति जैन, डॉ. स्मिता सुरेश डेनियल, डॉ. संतोष कुमार मिरी, के. मंजू और ज्योति देवांगन ने किया। तकनीकी सहयोग श्री पुष्कर वर्मा ने दिया।