घर में यहां लाल रंग की मोमबत्ती जलाने से रहता है मां लक्ष्मी का वास

 


नई दिल्ली. हर व्यक्ति की कामना होती है कि उसके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे। साथ ही उसका तथा उसके परिवार का अच्छे से गुजर बसर हो सके। लेकिन कई बार आपको जीवन में एक के बाद एक कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता हैं। माना जाता है कि जिस घर में आए दिन गृह-क्लेश होते हैं वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता और उस घर से सुख-समृद्धि भी रूठ जाती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की विभिन्न दिशाओं में इन रंगों की मोमबत्तियां जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। जिससे आपका रूठा भाग्य फिर से जाग सकता है। तो आइए जानते हैं घर में कहां किस रंग की मोमबत्ती जलाने चाहिए

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए
वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है यदि घर के दक्षिण भाग में लाल रंग की मोमबत्ती जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

गृह-क्लेशों से छुटकारा पाने के लिए
जिस घर में आए दिन आपसी मनमुटाव और लड़ाई-झगड़ा होता रहता है वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही इससे उस घर के लोगों की तरक्की पर भी गलत असर पड़ता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के दक्षिण-पश्चिम कोने यानी अग्निकोण में पीला या गुलाबी रंग की मोमबत्ती जलाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे धीरे-धीरे परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम और तालमेल में वृद्धि होती है।

मानसिक शान्ति के लिए
वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर पश्चिम दिशा में सफेद रंग की मोमबत्ती लगाने से घर के लोगों की बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है और आप मानसिक रूप से भी मजबूत बनते हैं।