स्वरूपानंद महाविद्यालय में योग दिवस एवं विश्व संगीत दिवस का आयोजन

 

भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

महाविद्यालय के आईक्यूएससी एवं एनएसएस इकाई द्वारा आजादी के अमृतमहोत्सव के अंतर्गत विश्व योग दिवस के अवसर पर योग के विषय में जागरूकता उत्पन्न करने एवं करोना के बचाव के लिये प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के उद्वेश्य से  इक्कीस दिवसीय घर. एवं कार्यस्थल पर योग मुहिम का चलाया गया जिसमें विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने घर एवं महाविद्यालय परिसर में योग किया व अपने अनुभवों व तस्वीरों को साझा किया विशेषतः सूर्य नमस्कार प्रति दिवस विद्यार्थियों ने किया ।

डॉ.दीपक शर्मा महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि योग  पूर्ण विज्ञान हैं यह शरीर, मन, आत्मा और ब्रम्हांण में तारतम्य बनाये रखने में सहायक है यह मन व शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के साथ-साथ योग  जीवन में संतुलन स्थापित करने में सहायक हैं। 

प्राचार्य डॉ.हंसा शुक्ला ने बताया योग आज के व्यस्थ कार्यशैली एवं तनाव पूर्ण जीवन पद्वति में शरीर को चुस्त एवं स्वस्थ रखने की आवश्यकता है। योग को जीवन में शामिल करने के उद्वेश्य से महाविद्यालय द्वारा 21 दिवसीय येाग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। 

योग ट्रेनर श्री दीपक आहुजा ने योग के आसन व प्राणायाम के बारे में जानकारी दी व बताया प्राणायाम के द्वारा अस्थमा  एवं श्वास नली से संबंधित बीमारीयों से निजात पाया जा सकता है।  प्राध्यापक एवं विद्यार्थियों ने योग दिवस के अवसर पर श्री दीपक आहुजा के साथ प्राणायाम एवं  नौकासन, पादहस्तासन, ताड़ासन, बज्रासन, पवन मुक्तासन, अर्धचक्रासन, अश्वासन, भुजंगासन इत्यादि का अभ्यास किया उन्होंने विभिन्न आसनों एवं  प्राणायाम  से  होने वाले लाभ के बारे में बताया।

महाविद्यालय में  विश्व संगीत दिवस ‘‘म्यूजिक ऑफ द इन्टर सेंक्सन मनाया गया जिसमें विद्यार्थियों ने अपने पसंद के गाने का विडियों भेजा तथा विद्यार्थियों ने बताया संगीत सुनने से तनाव दूर होता है साथ ही स्फूर्ति आती है एकाग्रता भी बढ़ती है । इस अवसर पर प्राध्यापकों ने अंताक्षरी खेला व गीत व भजन का गायन किया। 

अर्न्तराष्ट्रीय योग  एवं संगीत दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने योग के साथ-साथ संगीत का भी आनंद लिया।