छत्‍तीसगढ़ में आज बा‍रिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

 


रायपुर. मौसम की आंखमिचौली जारी है। छत्‍तीसगढ़ के कुछ जिलों में बारिश हुई तो कई जिलों में मौसम साफ रहा। मौसम विभाग ने सोमवार को बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की चेतावनी दी है। पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। एक-दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना है। राजधानी में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से पूर्व-मध्य अरब सागर तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में 27 जून को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में गरज-चमक के साथ एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की भी संभावना बनी हुई है।

कहीं बारिश, कहीं सूखा

राजधानी में रविवार को सुबह से ही मौसम बदला-बदला रहा। शहर में सुबह नौ बजे के आसपास कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई, लेकिन बाकी स्थानों पर आमतौर पर सूखा रहा। प्रदेश के अन्य शहरों में भी कमोबेश यही स्थिति रही।

वर्षा के आंकड़े (सेमी में)

अंबिकापुुर-5 सेमी, मैनपुर, मनेंद्रगढ़, महासमुंद-4 सेमी, पाली, जनकपुर, माकड़ी, उसूर, गरियाबंद, बोदला, बलौदाबाजार- 3 सेमी, जगदलपुर, राजिम, नारायणपुर, बागीचा, मनोरा, प्रतापपुर, सारंगढ़, छूरा-2 सेमी।

तापमान

स्टेशन- अधिकतम- न्यूनतम

माना- 32.7-25.7

बिलासपुर- 33.8-26.2

पेंड्रा रोड- 31.4-22.2

अंबिकापुुर- 30.4-23.5

जगदलपुर-27.8-23.1

दुर्ग-32.8-24.2

राजनांदगांव- 30.5-25.4