सुबह खाली पेट पीते है दूध तो हो जाएं सावधान, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

 


नई दिल्ली. दूध का सेवन करने से शरीर को कई तरह से लाभ मिलते हैं। दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व इसे सुपरफूड बनाते हैं। दूध का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। दूध का इस्तेमाल सही तरीके से करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं, लेकिन गलत तरीके से इस्तेमाल करने से ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सुबह खाली पेट दूध पीना कुछ लोगों के सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सुबह खाली पेट दूध से व्यक्ति को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सुबह खाली पेट दूध का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

योग करने के फायदे :

1. मन और दिमाग शांत रखने में फायदेमंद
मन और दिमाग शांत रखने के लिए रोजाना योग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग करके मन और दिमाग को शांत रख सकते हैं। योग करने से तनाव दूर होता है और साथ ही बहुत अच्छी नींद भी आती है। जिससे दिमाग को सुकून मिलता है।

2. रोगों को दूर करने में फायदेमंद
रोगों को दूर करने के लिए रोजाना योग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना योग करने से शारीरिक और मानसिक थकान दूर होती है। साथ ही योग करना बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होता है। योगाभ्यास रोगों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। ये शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देता है।
 
3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना योग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना योग करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और साथ ही ये बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को भी घटता है। योग करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
 
4. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने करने के लिए रोजाना योग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना योग करने से वजन कम कंट्रोल रहता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो योग आपके के लिए एक बेहतरीन तरीका है। यह आपके शरीर को टोन रखने में मदद करता है।