"रोबोटिक्स' और "टनल' , दोनों रास्तों से बच्चे को निकालने की कोशिश

रायपुर, जांजगीर चांपा।

असल बात न्यूज़।। 

        00  विशेष संवाददाता 


बोर के गड्ढे में फंसे "राहुल" को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हर तरह की कोशिशें की जा रही हैं। अभी इसके लिए रोबोटिक्स' और "टनल' , दोनों के माध्यम से बच्चे को सुरक्षित बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि रोबोटिक टीम जो प्रयास कर रही है वह अधिक सुरक्षित तथा कारगर साबित हो सकता है लेकिन उसके लिए बच्चे का भी थोड़ा रिस्पांस सहयोग जरूरी है। रोबोटिक्स प्लान को  ज्यादा आसान, कम खर्चीला तेज तथा सहज माना जाता है। दूसरी तरफ टनल बनाकर भी बच्चे को निकालने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार,कोरबा, झारखंड से भी खदान एक्सपर्ट और कई मशीने ड्रिल तथा अन्य कार्य के लिए मंगाई गई है।अतरिक्त जेसीबी, पोकलेन ,हाइवा भी मंगाए गए हैं। 

रोबोटिक्स वर्कर के लिए गुजरात से टीम आई हुई है। उस टीम के सदस्यों ने बताया है कि उनके द्वारा इस तरह का बचाव कार्य पूर्व में भी किया जा चुका है। इस सिस्टम में पहले स्थल का पैरालाइसिस किया जाता है। यहां टीम के सदस्यों ने बोर के भीतर अपने रोबोट को भेजकर सर्वे कर लिया है। सदस्यों ने बताया कि इस सर्वे के पश्चात अपने सिस्टम को बोर में उतारते हैं और उस के माध्यम से बच्चे को कैप्चर कर लिया जाएगा तथा बाहर निकालने की कोशिश की जाएगी। ऐसे में बच्चे का थोड़ा रिस्पांस मिल गया तो काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी।

जिला प्रशासन द्वारा आपात चिकित्सा व्यवस्था की गई है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित टीम मौजूद है। ऑक्सीजन के पर्याप्त सिलेंडर रखे गए हैं।फायर ब्रिगेड भी मौजूद है।