Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

थम नहीं रही है कोरोना की रफ्तार, बिलासपुर में एक की मौत

  रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर। असल बात न्यूज़।।  छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है। हर दिन नए संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़त...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर।

असल बात न्यूज़।। 

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है। हर दिन नए संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। भले ही यहां corona को लेकर अभी आपाधापी नहीं मची है लेकिन जिस तरह से एक्टिव केसेस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है उससे लोगों के मन में चिंता बढ़ रही है। सिर्फ पिछले 20 दिनों में ही यहां कोरोना के 550 नए संक्रमित बढ़ गए हैं। बिलासपुर जिले में कोरोना से आज एक मौत दर्ज की गई है। राजधानी रायपुर में तो हर दिन बढ़ते हुए संक्रमित मिल रहे हैं तो वही कभी एक जिले में कोरोना का विस्फोट हो रहा है तो कभी दूसरे जिले में होता है। राज्य के मुख्य सचिव ने संक्रमण के बढ़ते हुए मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग को लगातार सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है। 

राजू में कोरोना के आज 114 नए केस सामने आने के बाद यहां एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर 632 हो गई है। जो आंकड़े सामने हैं उसे देखने पर पता चलता है कि कोरोना के संक्रमण का फैलाव तेज गति से हो रहा है। एक ही परिवार में कई कई संक्रमित मिल रहे हैं। पहले जहां सिर्फ 6-7 जिले में कोरोना के संक्रमित थे, अब 19 जिला इसकी चपेट में आ गया है।सरगुजा कोरिया और सूरजपुर जिले में कोरोना के संक्रमित लगातार मिल रहे हैं और यहां एक्टिव केसेस की संख्या 40 के पास पहुंच गई है। ऐसे छोटे जिलों में कोरोना का संक्रमण इतनी तेज गति से क्यों फैल रहा है इसका कारण समाज में आना मुश्किल है। राजधानी रायपुर में तो पिछले 24 घंटों के भीतर 26 नए संक्रमित मिले हैं और यहां एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर 160 हो गई है। बलौदा बाजार जैसे छोटे जिले में भी कोरोना के संक्रमित बढ़ते जा रहे हैं। जहां आज रायपुर जिले के बाद दूसरे स्थान पर सर्वाधिक 21 संक्रमित मिले हैं। दुर्ग जिले में भी कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या 92 हो गई है। दुर्ग और राजनांदगांव जिले में आज 8-8 संक्रमित मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि जून महीने के शुरुआत से ही राज्य में प्रत्येक दिन कोरोना के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। 

 उल्लेखनीय है कि देश के कई राज्यों में कोरोना के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में पिछले 24 घंटों के भीतर 13हजार 313 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने  कुछ राज्यों में COVID-19 के मामलों की वृद्धि के मद्देनजर प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की है। बैठक में डॉ भारती प्रवीण पवार, एमओएस (एचएफडब्ल्यू) और डॉ वीके पॉल, सदस्य, नीति आयोग भी बैठक के दौरान उपस्थित थे।

श्री लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव (एमओएचएफडब्ल्यू) ने देश में कोविड मामलों में वृद्धि के वैश्विक परिदृश्य और देश में कोविड की स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। इसमें कोविड -19 मामलों की प्रवृत्ति की प्रस्तुति और विश्लेषण,दैनिक और सक्रिय मामले, सकारात्मकता और मौतें; प्रति मिलियन राज्यवार साप्ताहिक परीक्षणों के साथ परीक्षण की स्थिति, साप्ताहिक परीक्षणों में आरटी-पीसीआर की हिस्सेदारी; जीनोम अनुक्रमण; और टीकाकरण की स्थिति  शामिल था; 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उच्च मामले की सकारात्मकता की रिपोर्ट करने वाले जिलों पर ध्यान केंद्रित करने और समय पर ढंग से संक्रमण के प्रसार का आकलन और नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त परीक्षण (आरटीपीसीआर के उच्च अनुपात के साथ) और प्रभावी कोविड -19 निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ. मंडाविया ने अधिकारियों को किसी भी संभावित उत्परिवर्तन के लिए स्कैन करने के लिए निगरानी और संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण (डब्ल्यूजीएस) पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने COVID19, और SARI/ILI मामलों के कारण अस्पताल में भर्ती होने की निगरानी के लिए भी निर्देश दिए।

उन्होंने उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले जिलों में बूस्टर खुराक सहित टीकाकरण की गति बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने निर्देश दिया, "चूंकि वैक्सीन की पर्याप्त खुराक उपलब्ध है, इसलिए पात्र और कमजोर समूहों के बीच टीकाकरण में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए वैक्सीन की बर्बादी नहीं होने दें।"

बैठक में डॉ. अजय के सूद, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, डॉ राजेश गोखले, सचिव, डीबीटी; डॉ बलराम भार्गव, महानिदेशक, आईसीएमआर; वैद्य राजेश कोटेचा, सचिव, आयुष; डॉ मनोहर अगनानी, एएस और एमडी, डॉ रणदीप गुलेरिया, निदेशक, एम्स; बैठक में एनटीएजीआई के कोविड टास्क ग्रुप के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा, एनसीडीसी के निदेशक डॉ सुजीत सिंह और स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता