डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में जरूर करें इन सुपरफूड्स को शामिल

 


नई दिल्ली. आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज बीमारी के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज होने पर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि डेली रूटीन की डाइट से ही डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कम ज्यादा होता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मरीजों को सही डाइट लेनी चाहिए। कुछ ऐसे सुपरफूड्स भी हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड्स

1. आंवला

आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुपरफूड होता है। कच्चा आंवला का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि आंवला विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

2. बादाम

डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम एक सुपरफूड होता है। बादाम का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बादाम का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

3. टमाटर

टमाटर डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुपरफूड होता है। क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। लाइकोपिन एक ऐसा कम्पाउंड है, जो डायबिटीज होने से बचाता है। साथ ही ये दिल को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।

4. मेथी

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी के बीज और मेथी के पत्ते दोनों ही सुपरफूड होते है। क्योंकि इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।