Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है योग

  रायपुर । कोरोना संक्रमण ने फेफड़ों को किस तरह नष्ट किया यह सभी जानते हैं। इसके बाद से कई लोगों को फेफड़ों का महत्व अच्छी तरह से पता भी लग ...

Also Read

 

रायपुर । कोरोना संक्रमण ने फेफड़ों को किस तरह नष्ट किया यह सभी जानते हैं। इसके बाद से कई लोगों को फेफड़ों का महत्व अच्छी तरह से पता भी लग गया है और अब लोग इनकी रक्षा के लिए सतर्क भी हो गए हैं, लेकिन फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या चीज है इसकी जानकारी अब भी कई लोगों को नहीं है। फेफड़ों को मजबूत बनाने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो भी श्वांस से संबंधित योग का अभ्यास करते आए हैं उन्हें पता है कि वे अपने आप को कितना सुरक्षित मानते हैं। आप भी आज से ही फेफड़ों को मजबूत करने के लिए योग को जीवन में शामिल करें। कुछ दिन में ही आप अनुभव करेंगे कि आपको ज्यादा काम करने के बाद भी थकान नहीं हो रही। नईदुनिया सेहत शाला में योगालाइफ ग्लोबल के संस्थापक योगाचार्य डा. राधेश्याम मिश्रा ने मंगलवार को फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए किए जाने वाले तरीकों पर बात की। डा. मिश्रा रोजाना सुबह सात बजे नईदुनिया सेहत शाला फेसबुक पेज पर योग से होने वाले लाभ पर विस्तार से बात करते हुए इसका अभ्यास करा रहे हैं।

योगाचार्य ने कहा कि सभी इंसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखना होना चाहिए। इसके बाद मन को संतुलित करने पर कार्य करना चाहिए। अगर शरीर और मन अच्छा है तो आप नकारात्मकता को पास भी नहीं आने देंगे। आपके विचारों में भी सकारात्मकता बनी रहेगी। योगाचार्य ने पर्वतासन, कपालभाति और अन्य अभ्यास सिखाते हुए कहा कि योग में यह कुछ ऐसे अभ्यास हैं जिन्हें रोजाना करना चाहिए। यह सामान्य अभ्यास हैं जिन्हें आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे फेफड़े कितने मजबूत हैं इसका अंदाजा हम खुद भी लगा सकते हैं। आप अगर कोई बात कहते हुए बार-बार रुकते हैं तो समझिए आपके फेफड़ों की क्षमता कम है। लंबे श्लोक बोलते समय भी ध्यान दें कि आप कितनी देर तक बोल पाते हैं। इससे आपको आपकी क्षमता का अंदाजा होता रहेगा।