रेपो रेट बढ़ने का असर, अभी तक 7 बैंकों ने महंगा किया लोन

 


 रिजर्व बैंक की ओर से लोन महंगा करने के बाद अभी तक प्राइवेट सेक्टर के कई दिग्गज बैंक ब्याज दरें बढ़ा चुके हैं। ICICI Bank ने गुरुवार को बेंचमार्क लैंडिंग रेट (External Benchmark Lending Rate) को 0.50 फीसदी बढ़ा कर 8.60 प्रतिशत महंगा कर दिया है। आईसीआईसीआई बैंक ने बताया है कि एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) की बढ़ी दर 8 जून से लागू हो चुकी है। ICICI बैंक के अलावा भी कई अन्य दिग्गज बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी है। 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) को बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है। इसमें 4.90 प्रतिशत हिस्सा RBI के रेपो रेट का है। बैंक ने 2.50 फीसदी मार्क अप जोड़ा है, बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि नई ब्याज दरें 09 जून से प्रभावी होगी। 
पंजाब नेशनल बैंक

Punjab National Bank ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ा कर 7.40 प्रतिशत कर दिया है। Punjab National Bank की बढ़ी ब्याज दरें भी 09 जून प्रभावी होगी।

बैंक ऑफ इंडिया

Bank Of India ने भी ब्याज दरें बढ़ाने की जानकारी दी है। Bank Of India ने रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट (RBLR) को बढ़ाकर अब 7.75 प्रतिशत किया है। Bank Of India के मुताबिक रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाकर 4.90 फीसदी करने के बाद ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया है। 
एचडीएफसी बैंक

HDFC बैंक ने भी हाउसिंग लोन के बेंचमार्क रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) को बढ़ा दिया है। HDFC लिमिटेड के एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) इसी रेट पर बेस्ड होते हैं। HDFC बैंक ने ब्याज दरों में 0.50 फीसदी बढ़ोतरी की है। एचडीएफसी हैं की ब्याज दरें आज 10 जून से प्रभावी हो जाएगी।

इंडियन ओवरसीज बैंक 
Indian Overseas Bank ने भी एक रेगुलेटरी फाइलिंग में ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है। Indian Overseas Bank ने कहा है कि रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को बढ़ाकर 7.75 फीसदी कर दिया गया है। इसमें 4.90 फीसदी रेपो रेट और 2.85 फीसदी मार्जिन शामिल किया गया है। Indian Overseas Bank ने कहा कि बढ़ी ब्याज दरें 10 जून से लागू की गई है।