Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इन 5 सब्जियों के जूस से चेहरे पर आता है निखार, जानिए किस तरह इन सब्जियों से जूस तैयार किया जाता है.

  बाहरी सुंदरता शरीर की अंदरूनी सेहत का आईना होती है. आपका शरीर जितना स्वस्थ होगा उतना ही बेहतर निखार (Glow) भी चेहरे पर नजर आएगा. गर्मियो...

Also Read

 


  1. बाहरी सुंदरता शरीर की अंदरूनी सेहत का आईना होती है. आपका शरीर जितना स्वस्थ होगा उतना ही बेहतर निखार (Glow) भी चेहरे पर नजर आएगा. गर्मियों में मिलने वाली ऐसे कई सब्जियां हैं जिन्हें खाना तो अच्छा होता ही है, लेकिन उनके जूस पीना और भी फायदेमंद होता है. ये जूस शरीर से टॉक्सिन (Toxins) बाहर निकालते हैं और स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होते हैं. आइए जानें ये कौनसी सब्जियां हैं जिनके जूस सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद अच्छे हैं.
    यह भी पढ़ें

    स्किन निखारने वाले सब्जियों के जूस

    घीये का जूस

    ऐसे बहुत से लोग हैं जो घीया खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन घीये का जूस त्वचा पर चमत्कार की तरह काम करता है. घीये के जूस को हमेशा ताजा पीने की ही कोशिश करनी चाहिए. हालांकि, घीये का जूस बनाने से पहले एक छोटे टुकड़े को खाकर देखें कि कहीं यह कड़वा तो नहीं है. टेस्टी जूस तैयार करने के लिए आप घीये में पुदीने के पत्ते, अदरक और काला नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें और इस स्वादिष्ट जूस का आनंद लें.

    टमाटर का जूस

    स्किन से टैनिंग दूर करने में टमाटर का रस बेहद फायदेमंद साबित होता है. स्किन को बेहतर बनाने के लिए रोज सुबह के समय टमाटर का जूस (Tomato Juice) पीने की सलाह दी जाती है.

    चुकुंदर का जूस

    चुकुंदर (Beetroot) को खून साफ करने के लिए जाना जाता है. इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. चेहरे पर झाइयां या दाग-धब्बे हों तो इस जूस को पीना अच्छा रहता है. इस जूस को बनाने के लिए आप चुकुंदर में नींबू, जीरा पाउडर, शहद और पुदीना के पत्ते डालकर ब्लेंड करके. तैयार है आपका चुकुंदर का जूस.

    खीरे का जूस

    खीरे के जूस में विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन आर कैल्शियम जैसे अनेक पौषक तत्व पाए जाते हैं. इस जूस को पीने पर त्वचा बेदाग और लंबे समय तक नमी से भरपूर रहती है. खीरे का जूस (Cucumber Juice) बनाने के लिए नींबू का रस और अदरक डालकर इसे ब्लेंड करके पिएं. यह स्वाद में भी अच्छा लगेगा.

    पत्ता गोभी और खीरा

    खीरे का जूस पोषण से भरपूर होता ही है, लेकिन पत्ता गोभी मिलाकर पीना स्किन के लिए अच्छा होता है. इस जूस को पीने पर स्किन डैमेज होने से बचती है. आप पत्ता गोभी, खीरा, कच्चा आम और पार्सली को मिलाकर इस जूस को तैयार कर सकते हैं.